पंजाब नेशनल बैंक ने भी बढ़ाई ब्याज दरें, कितना महंगा होगा आपका लोन, समझिए डिटेल


नई दिल्ली . सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने भी कर्ज पर अपनी ब्याज दरें बढ़ा दी हैं. पीएनबी ने रेपो आधारित ब्याज दर 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 6.90 प्रतिशत कर दिया है. पीएनबी ने शुक्रवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि मौजूदा ग्राहकों के लिये एक जून, 2022 से आरएलएलआर 6.50 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.90 प्रतिशत कर दिया गया है. नये ग्राहकों के लिये संशोधित आरएलएलआर सात मई, 2022 से प्रभावी होगी.

इससे पहले, रिजर्व बैंक के नीतिगत दर में वृद्धि के बाद आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और बैंक ऑफ इंडिया ने भी रेपो आधारित ब्याज दर में वृद्धि की थी. पीएनबी द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद आपकी ईएमआई भी बढ़ जाएगी. साथ ही नए लोन लेने वालों को ज्यादा ब्याज देना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें- LIC IPO में करना चाहते हैं निवेश, SBI दे रहा है सस्ते में 20 लाख रुपये तक का लोन

हालांकि पीएनबी ग्राहकों के लिए एक राहत की भी बात है. बैंक ने विभिन्न अवधि की मियादी जमा पर भी ब्याज दरों में वृद्धि की है. 2 करोड़ के कम के टर्म डिपॉजिट के लिए ब्याज दरें एक साल की अवधि वाले जमा पर 5 परसेंट से बढ़ाकर 5.10 फीसदी कर दिया है. संशोधित ब्याज दरें आज शनिवार से लागू होंगी.

ICICI Bank ने भी बढ़ाया MCLR
प्राइवेट सेक्टर के ICICI Bank ने भी एक दिन पहले अपने MCLR को 0.40% बढ़ाया था. अब बैंक का MCLR 8.10% होगा. बैंक की वेबसाइट के मुताबिक उसने रेपो रेट से लिंक अपने ICICI Bank External Benchmark Lending Rate (I-EBLR) को रेपो रेट जितना ही बढ़ा दिया है. नई दर 8.10% की होगी जो 4 मई 2022 से लागू हो गई है. किसी भी बैंक का एमसीएलआर, असल में वो न्यूनतम ब्याज दर होती है, जिससे कम ब्याज पर बैंक ऋण नहीं दे सकता.

HDFC बढ़ा चुका है ब्याज दर
आईसीआईसीआई बैंक से पहले HDFC भी अपनी लोन ब्याज दर बढ़ा चुका है. एचडीएफसी ने अपने रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) में 0.05% की बढ़ोतरी की है. ये नई दरें 1 मई 2022 से मान्य हैं. बैंक ने साफ किया है कि एडजस्टेबल रेट होम लोन (ARHL) स्कीम के तहत होम लोन के लिए आवेदन करने वाले ग्राहकों के लिए नई ब्याज दर 0.05% बढ़ जाएगी और ये उनके ब्याज की रीसेट डेट से ही लागू होगी.

Tags: Bank Loan, PNB savings account, Punjab national bank

image Source

Enable Notifications OK No thanks