राहुल गांधी ने गणतंत्र दिवस पर केंद्र में डिग में शेयर की शाश्वत ज्वाला की तस्वीर


राहुल गांधी ने गणतंत्र दिवस पर केंद्र में डिग में शेयर की शाश्वत ज्वाला की तस्वीर

राहुल गांधी ने ट्वीट को शाश्वत लौ की तस्वीर के साथ पोस्ट किया। (फाइल)

नई दिल्ली:

ट्विटर पर राहुल गांधी के गणतंत्र दिवस की बधाई ने इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति या शाश्वत ज्योति को उजागर किया, जिसे अब राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में मिला दिया गया है।

कांग्रेस नेता ने ट्वीट किया, “1950 में गणतंत्र दिवस पर हमारे देश ने आत्मविश्वास के साथ सही दिशा में पहला कदम उठाया। सच्चाई और समानता के उस पहले कदम को सलाम। गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं। जय हिंद।”

उन्होंने शाश्वत ज्वाला की तस्वीर के साथ ट्वीट पोस्ट किया, जिसे 50 साल बाद इंडिया गेट पर बुझाया गया और 400 मीटर दूर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की लौ में मिला दिया गया।

इस कदम की कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों सहित कई लोगों ने आलोचना की थी।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘यह बड़े दुख की बात है कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी वह आज बुझ जाएगी।

उन्होंने लिखा, “कुछ लोग देशभक्ति या बलिदान को नहीं समझते हैं। हम एक बार फिर अपने सैनिकों के लिए अमर जवान ज्योति जलाएंगे।”

सरकार ने इस बात पर जोर दिया कि आग बुझाई नहीं जा रही थी और “बहुत सारी गलत सूचना” प्रसारित की गई थी।

“अमर जवान ज्योति की लौ बुझ नहीं रही है। इसे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की लौ में मिला दिया जा रहा है। यह देखना अजीब था कि अमर जवान ज्योति की ज्योति ने 1971 के शहीदों को श्रद्धांजलि दी और अन्य युद्ध लेकिन उनमें से कोई भी नाम वहां मौजूद नहीं है,” सरकारी सूत्रों ने कहा।

इंडिया गेट का निर्माण अंग्रेजों द्वारा प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए ब्रिटिश भारतीय सेना के सैनिकों के स्मारक के रूप में किया गया था। अमर जवान ज्योति को 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद इंडिया गेट के नीचे रखा गया था, जब इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार सत्ता में थी।

सरकार ने कहा, “1971 के युद्ध सहित स्वतंत्रता के बाद के युद्धों में शहीद हुए भारतीय सैनिकों के नाम राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर उत्कीर्ण हैं। शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करना एक सच्ची श्रद्धांजलि (श्रद्धांजलि) है।” सरकार ने कहा।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks