गुजरात: दाहोद में आज राहुल गांधी की ‘आदिवासी सत्याग्रह रैली’, विधानसभा चुनाव से पहले ट्राइबल वोट बैंक पर नजर


अहमदाबाद: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को गुजरात के एक दिन के दौरे पर होंगे जहां वह दाहोद में आदिवासियों की एक सभा को संबोधित करेंगे. कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी के गुजरात दौरे के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वह दाहोद के नवजीवन आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज में ‘आदिवासी सत्याग्रह रैली’ को संबोधित करेंगे. इसके बाद में राहुल गांधी दाहोद के गोविंद नगर के स्वामी विवेकानंद संकुल में कांग्रेस विधायकों की एक बैठक को संबोधित करेंगे.

अपनी इस यात्रा के दौरान, राहुल गांधी दाहोद में ही गुजरात के आदिवासी नेताओं के साथ एक और बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गत 20 अप्रैल को दाहोद में एक आदिवासी बैठक में भाग लेने पहुंचे थे. यहां उन्होंने 20,000 करोड़ रुपये की रेलवे कार्यशाला की स्थापना की घोषणा की.
राहुल गांधी की यह यात्रा इस साल के अंत में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनावों से पहले पार्टी की राज्य इकाई में गुटबाजी के मद्देनजर भी हो रही है. हाल ही में कांग्रेस के आदिवासी नेता और विधायक अश्विन कोतवाल पार्टी छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए थे.

आदिवासियों को कांग्रेस का पांरपारिक वोट बैंक माना जाता रहा है. साल 2017 के गुजरात विधनासभा चुनाव के बाद भाजपा ने कांग्रेस के 5 से अधिक आदिवासी विधायकों को अपने पाले में लाकर आदिवासी वोट बैंक में सेंध लगाने की कोशिश की थी. इसके बाद हुए उपचुनाव में भाजपा को आदिवासियों का अच्छा समर्थन प्राप्त हुआ, जिसने कांग्रेस के माथे पर बल डाल दिए. इसलिए कांग्रेस एक बार फिर अपने पारंपारिक वोट बैंक को गुजरात चुनाव से पहले साधने की कोशिश में लगी है. इसके लिए गुजरात कांग्रेस ने उमरगांव के सभी आदिवासी इलाकों में 1000 छोटे-छोटे खाट पंचायत का ऐलान किया है. साथ ही स्थानीय कांग्रेस नेता एक पेज समिति भी बनाएंगे.

दूसरी ओर भाजपा ने भी गुजरात के आगामी विधानसभा चुनाव में 150+ सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है, और इसके लिए आदिवासी, एसटी-एससी वोट बैंक पर पार्टी की निगाहें हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह भी बीते कुछ महीनों में कई बार गुजरात आ चुके हैं. आपको बता दें कि आम आदमी पार्टी भी गुजरात विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में आदिवासियों के समर्थन में एक रैली भी की थी. इस रैली में AAP और छोटू भाई वसावा की पार्टी BTP ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन का ऐलान किया था. BTP यानी भारतीय ट्राइबल पार्टी को आदिवासियों की पार्टी माना जाता है.

Tags: Congress, Congress leader Rahul Gandhi, Gujarat



Source link

Enable Notifications OK No thanks