Railway Recruitment 2022 : पीएम मोदी के ऐलान के बाद रेलवे अगले एक साल में करेगा डेढ़ लाख भर्तियां


नई दिल्ली. पीएम मोदी (PM Modi) के इस ऐलान के बाद कि केंद्र सरकार के विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रलायों में अगले डेढ़ साल में 10 लाख सरकारी नौकरियां (Government Jobs) दी जाएंगी, रेल मंत्रालय (Rail Ministry) भी एक्शन में आ गया है. रेल मंत्रालय ने ऐलान किया है कि अगले एक साल में रेलवे (Railway) एक लाख 48 हजार 463 लोगों को सरकारी नौकरी देगा. रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि बीते आठ सालों में रेलवे ने सालाना औसतन 43 हजार 678 लोगों को सरकारी नौकरी दी है.

वित्त मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और उसके अधीन संबंधित विभागों में कुल श्रमशक्ति का करीब 92 प्रतिशत हिस्सा पांच प्रमुख मंत्रालय या विभागों में है. ये विभाग रेलवे, रक्षा, गृह, डाक और राजस्व हैं. मंगलवार को पीएमओ के ट्वीट के बाद कई मंत्रालयों ने नए सिरे से लिस्ट तैयार करना शुरू कर दिया है. मंगलवार को पीएमओ ने कहा था कि केंद्र सरकार के विभागों और मंत्रालयों में खाली रिक्त पदों को भरने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने मिशन मोड में भर्ती अभियान चलाने का निर्देश दिया है.

रेल मंत्रालय ने कहा है कि बीते आठ सालों में रेलवे ने सालाना औसतन 43 हजार 678 लोगों को सरकारी नौकरी दी है. (सांकेतिक फाइल फोटो सोशल मीडिया)

अगले एक साल में रेलवे करेगा डेढ़ लाख भर्तियां
पीएमओ इंडिया के ​ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया गया है, ‘पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी मंत्रालयों एवं विभागों में मानव संसाधन की समीक्षा की है. इसके साथ ही उन्होंने आदेश दिया है कि अगले डेढ़ वर्षों में मिशन मोड में 10 लाख भर्तियां की जाएं.’ सभी विभागों को तेजी से कार्रवाई करनी होगी, जैसा कि प्रधानमंत्री का निर्देश साफ है कि तय समय में भ​र्ती प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाए.

कितने सीट किस मंत्रालय में खाली हैं
सबसे ज्यादा वैकेंसी केंद्र के बड़े मंत्रालयों और विभागों जैसे डाक, रक्षा (सिविल), रेलवे, गृह और राजस्व में हैं. रेलवे में लगभग 15 लाख स्वीकृत पदों के मुकाबले, लगभग 2.3 लाख पद खाली हैं. रक्षा (सिविल) विभाग में लगभग 6.33 लाख कर्मचारियों की स्वीकृत संख्या के मुकाबले लगभग 2.5 लाख रिक्तियां हैं. इसी तरह डाक विभाग में कुल स्वीकृत 2.67 लाख कर्मचारियों की तुलना में लगभग 90,000 रिक्तियां हैं, जबकि राजस्व विभाग में, 1.78 लाख कर्मचारियों की कुल स्वीकृत संख्या के मुकाबले लगभग 74,000 रिक्तियां हैं.

PSSSB clerk Data Entry Operator Recruitment 2022, sarkari naukri punjab, PSSSB Recruitment 2022, Clerk cum Data Entry Operator recruitment, latest govt jobs, पीएसएसएसबी क्लर्क कम डाटा एंट्री ऑपरेटर भर्ती 2022, पंजाब में सरकारी नौकरियां, लेटेस्ट सरकारी नौकरी, सरकारी जॉब

अगले डेढ़ वर्षों में देश में मिशन मोड में 10 लाख भर्तियां की जाएंगी.

ये भी पढ़ें: ED की पूछताछ में बोले सत्येंद्र जैन- ‘कोरोना से मेरी याददाश्त चली गई’, कुमार विश्वास और कपिल मिश्रा ने कसा तंज

पिछले दिनों ही केंद्रीय मंत्री कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने ​राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में बताया था कि केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में 1 मार्च, 2020 तक 8.72 लाख पद खाली थे. फिलहाल यह आंकड़ा बढ़ गया होगा. जितेंद्र सिंह ने बताया था कि केंद्र सरकार के समस्त विभागों में कुल 40 लाख 4 हजार पद हैं, जिनमें से 31 लाख 32 हजार पदों पर वर्तमान में कर्मचारी नियुक्त हैं. इस तरह 8.72 लाख पदों पर भर्ती की जरूरत है.

Tags: Indian railway, Indian Railway recruitment, Job news, Ministry of Railways, PMO

image Source

Enable Notifications OK No thanks