रेलवे को प्रीमियम तत्‍काल से छह माह में हुई 577 करोड़ रुपये की कमाई, जानें पिछले वर्षों का आंकड़ा


हाइलाइट्स

इस वर्ष रेलवे को इस मद से 1000 करोड़ से अधिक की कमाई की संभावना
कोरोना से पहले इससे 1600 करोड़ से अधिक की हुई थी कमाई

नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) को तत्‍काल प्रीमियम (Premium Tatkal) से पिछले छह माह में 577 करोड़ रुपये की कमाई (earning) हुई है. कोरोना से पहले इस मद से रेलवे को तीन गुना कमाई की थी. पिछले छह माह की कमाई को देखते हुए यह लगभग तय है कि तत्‍काल प्रीमियम से इस वर्ष कमाई रेलवे को कुल कमाई 1000 करोड़ से अधिक की होगी.

रेलवे द्वारा कुछ कुछ चुनिंदा ट्रेनों की पहचान की गयी है, जिनकी मांग अधिक है, इन ट्रेनों में तत्काल कोटे के के तहत मौजूदा सीटों को 50 फीसदी प्रीमियम तत्काल कोटा के रूप में निर्धारित किया गया है और इसे परिवर्तनशील मूल्य पर बुक किया जा रहा है. यानी जैसे जैसे सीटें कम होती जाएंगी, किराया बढ़ता जाएगा. यह एक स्लैब आधारित किराया योजना है, जहां 10 फीसदी सीटों के प्रत्येक स्लैब के बाद किराया 20 फीसदी बढ़ जाता है और यह अधिकतम तत्काल किराया का तीन गुना हो सकता है. यह व्‍यवस्‍था रेलवे ने अक्‍तूबर 2014 से लागू की है.

ये भी पढ़ें: अगले माह ट्रैक पर आएगी तीसरी वंदेभारत, इस डेट तक आ जाएंगी 75 ट्रेन
सामान्‍य दिनों में 1500 करोड़ से अधिक की होती है कमाई

संसद में रेलवे मंत्रालय द्वारा दिए गए जवाब के अनुसार रेलवे की प्रीमियम तत्‍काल से कोरोना से पहले यानी वर्ष 2019-20 में 1660 करोड़ की कमाई हुई है. वहीं कोरोना की पहली लहर के दौरान 355 करोड़ रुपये और 2021-22 में 726 करोड़ रुपये की कमाई हुई है. इस वर्ष जून तक 577 करोड़ रुपये की कमाई हो चुकी है.

ये भी रेलवे के नए आदेश के बाद प्री कैटरिंग बुक नहीं करने वालों को देने होंगे ये चार्जेस, देखें कैटरिंग के नए चार्ज

टिकट कैंसिल करने में नहीं होता कोई रिफंड

तत्काल कोटे की तरह, प्रीमियम तत्काल कोटा अग्रिम आरक्षण अवधि से केवल एक या दो दिन पूर्व बुक किया जाता है, इसलिए प्रीमियम तत्काल कोटे के तहत बुक किए गए कन्फर्म टिकट के लिए किराए का कोई रिफन्ड नहीं दिया जाता है. बहरहाल, गाड़ियों के रद्द होने, आंशिक रूप से कन्फर्म सीट वाले आरक्षण आदि के मामले में नियमानुसार रिफन्ड प्रदान किया जाता है.

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Indian Railways, Train

image Source

Enable Notifications OK No thanks