‘राम तेरी गंगा मैली’ पर कृष्णाजी की राय सुन भड़क गए थे राज कपूर, बोले-‘फिल्म बनाना सिखाएंगी मुझे’


राज कपूर (Raj Kapoor) और उनकी वाइफ कृष्णा राज कपूर (Krishna Raj Kapoor) की शादीशुदा जिंदगी तमाम उतार-चढ़ाव के बावजूद बेहद खुशहाल रही. 12 मई 1946 में इनकी शादी हुई थी. शादी के बाद इनके पांच बच्चे हुए. तीन बेटे रणधीर कपूर, ऋषि कपूर, राजीव कपूर और 2 बेटियां रितु नंदा और रीमा जैन. पति-पत्नी दोनों एक दूसरे का काफी सम्मान करते थे और एक दूसरे की कई मसलों पर राय भी लेते और देते थे. लेकिन एक बार ऐसा हुआ था कि कृष्णा की राय राज साहब को बेहद नागवार गुजरी थी. चलिए बताते हैं ये दिलचस्प किस्सा.

राज कपूर जब ‘राम तेरी गंगा मैली’ (Ram Teri Ganga Maili) बना रहे थे तो उसका क्लाइमैक्स उनकी वाइफ कृष्णा राज को पसंद नहीं आया. इस पर अपनी राय उन्होंने जब दिग्गज एक्टर और फिल्ममेकर राज साहब के सामने रखी तो वह बुरी तरह नाराज हो गए थे. एक इंटरव्यू में इसका जिक्र करते हुए राज कपूर की बेटी रीमा जैन ने खुलासा किया था. राज कपूर को पत्नी कृष्णा का फीडबैक देना पसंद नहीं आया और वह भड़क गए.

 कृष्णा राज को बेहद प्यार करते थे राज कपूर
साल 2016 में फिल्मफेयर को दिए एक इंटरव्यू में राज कपूर की बेटी रीमा जैन ने बताया था कि ‘चाहे कुछ भी कहा और लिखा गया हो लेकिन पापा मां से बेहद प्यार करते थे. सच्चाई ये है कि जीवन भर उन्हें चाहा और सम्मान दिया. हो सकता है कि अपने प्रेम का इजहार उस तरह नहीं कर पाए हो जैसा वह चाहती थीं कि लेकिन वह उनके जीवन की सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा थीं. वह उनके पैर दबाते थे और मजाक में कहते थे कि राज कपूर का क्या हाल बना दिया. मेरी बीवी मुझे पैर दबाने में लगा रही है. घर की मुर्गी दाल बराबर. वे नए साल का जश्न धूमधाम से मनाते थे क्योंकि उसी दिन मां का बर्थडे भी होता था’.

ये भी पढ़िए-Raj Kapoor Death Anniversary: फिल्म रिलीज होने से पहले ‘रीगल सिनेमा’ में हवन किया करते थे राज कपूर

 ‘राम तेरी गंगा मैली’ का क्लाइमैक्स कृष्णा जी नहीं आया था पसंद
1985 में राज कपूर ने ‘राम तेरी गंगा मैली’ फिल्म बनाई थी. अपने बेटे राजीव कपूर और मंदाकिनी एक्ट्रेस को लीड रोल में लिया था. रीमा जैन ने बताया कि ‘वह अपनी फिल्मों के सीन शूट करते तो भी मां की राय पूछते थे. फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ के क्लाइमैक्स में दिखाया जाता है कि गंगा यानी मंदाकिनी मर जाती है तो मेरी मां ने कहा कि गंगा मर गई मतलब पिक्चर फ्लॉप. लेकिन उन्होंने 2 एंडिंग बनाई और उसे मां को दिखाया. हालांकि उन्हें किसी तरह का करेक्शन पसंद नहीं था. मां की राय पर कहा कि अब कृष्णा जी राज कपूर को सिखाएंगी कि कैसे फिल्में बनानी हैं. जब वह छोटी थी तो उन्हें बिल्लो बुलाते थे बाद में रिस्पेक्ट में कृष्णाजी कह कर बुलाने लगे’. ऐसी थी शोमैन की फैमिली लाइफ.

Tags: Raj kapoor

image Source

Enable Notifications OK No thanks