राजा चारी ने ISS में की अपनी पहली स्‍पेसवॉक, जानें इस भारतीय-अमेरिकी के बारे में


एक भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री और उनके सहयोगी ने इंटरनैशनल स्‍पेस स्टेशन (ISS) में काम करने के लिए स्पेसवॉक की है। स्‍पेसएक्‍स (SpaceX) के क्रू कमांडर राजा चारी अभी ISS में हैं। वह अपने फ्लाइट इंजीनियर कायला बैरन के साथ अंतरिक्ष स्टेशन के एयरलॉक की सिक्‍योरिटी से बाहर निकल आए और लगभग 6.5 घंटे तक अंतरिक्ष में रहे। राजा चारी की यह पहली स्पेसवॉक थी। उन्होंने अमेरिकी एयरफोर्स के लिए एक कर्नल के रूप में भी काम किया है। अपने करियर के दौरान उन्‍होंने 2,500 घंटे से अधिक समय उड़ान में बिताया है। 

साल 2017 में चारी को एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में चुना गया था। उनका जन्म अमेरिका के मिल्वौकी, विस्कॉन्सिन  में हुआ और परवरिश सीडर फॉल्स में हुई। उन्होंने सीडर फॉल्स की ही रहने वालीं ‘होली शैफ्टर चारी’ से शादी की है, जिनसे उनके तीन बच्चे हैं।

नासा की वेबसाइट पर दी गई राजा चारी की बायोग्राफी के अनुसार, उन्होंने आयोवा के वाटरलू में कोलंबस हाई स्कूल से ग्रैजुएशन किया। कोलोराडो में अमेरिकी एयरफोर्स अकैडमी से उन्होंने एस्ट्रोनॉटिकल इंजीनियरिंग में ग्रैजुएशन की डिग्री ली। उन्हें मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से एरोनॉटिक्स और एस्ट्रोनॉटिक्स में मास्टर डिग्री भी मिली है। अब वह NASA के स्पेसएक्स क्रू -3 मिशन के इंटरनैशनल स्‍पेस स्टेशन के कमांडर हैं, जिसे नवंबर 2021 में लॉन्च किया गया था।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks