राजस्थान ने राजनीतिक रैलियों, मेलों, शादियों पर कोविड पर अंकुश लगाया


राजस्थान ने राजनीतिक रैलियों, मेलों, शादियों पर कोविड पर अंकुश लगाया

राजस्थान में रविवार को COVID-19 के 355 और मामले दर्ज किए गए। (प्रतिनिधि)

जयपुर:

राजस्थान सरकार ने रविवार को COVID-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजनीतिक और अन्य रैलियों, धरने, मेलों और शादियों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 100 कर दी और जयपुर शहर में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया।

जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में एक कोविड समीक्षा बैठक में निर्णय लिए गए।

गृह विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार जयपुर में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल 3 से 9 जनवरी तक बंद रहेंगे, जबकि अन्य प्रतिबंध पूरे राजस्थान में लागू हैं और 7 जनवरी को सुबह 5 बजे से लागू होंगे।

इसमें कहा गया है कि विवाह समारोहों, सार्वजनिक, राजनीतिक, सामाजिक या शैक्षिक बैठकों और जुलूसों, धरने, मेलों और इस तरह के आयोजनों में अधिकतम 100 लोगों को अनुमति दी जाएगी।

इसमें कहा गया है कि इस तरह के किसी भी कार्यक्रम को आयोजित करने से पहले, इसके बारे में जानकारी डीओआईटी द्वारा विकसित वेब पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

विदेश से आने वाले लोगों को राजस्थान में अनिवार्य आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरना होगा और वायरस के लिए परीक्षण रिपोर्ट नकारात्मक आने तक सात दिनों के लिए संस्थागत या घरेलू संगरोध में रहना होगा।

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि राजस्थान आने वाले घरेलू यात्रियों को दोहरे वैक्सीन प्रमाण पत्र या आरटी-पीसीआर नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए।

इसमें कहा गया है कि जयपुर ग्रेटर और जयपुर हेरिटेज नगर निगम क्षेत्र के सभी निजी और सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक की नियमित कक्षा गतिविधियाँ 3 से 9 जनवरी तक बंद रहेंगी।

अन्य जिलों में कलेक्टर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव से चर्चा कर स्कूलों के बारे में निर्णय लेंगे।

अन्य कक्षाओं और कोचिंग संस्थानों के छात्रों को शारीरिक कक्षाओं में भाग लेने के लिए अपने माता-पिता या अभिभावकों की लिखित सहमति देनी होगी। जो लोग ऑफ़लाइन कक्षाओं में शामिल नहीं होना चाहते हैं, उन पर दबाव नहीं डाला जाएगा और ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी, दिशानिर्देशों में कहा गया है।

विवाह समारोहों में अधिकतम 100 मेहमानों को अनुमति दी जाएगी। अतिरिक्त 100 लोगों (बैंड पार्टियों आदि) को भी अनुमति दी जाएगी। इसमें कहा गया है कि अंतिम संस्कार में शामिल होने वालों की संख्या 20 होगी।

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि धार्मिक स्थलों पर कोविड-उपयुक्त व्यवहार का सख्ती से पालन करना होगा और फूल और प्रसाद जैसे प्रसाद को प्रतिबंधित किया जाएगा।

सरकार ने सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को 31 जनवरी तक सभी कर्मचारियों का दोहरा टीकाकरण सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।

राज्य में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लागू रहेगा।

राजस्थान में रविवार को सीओवीआईडी ​​​​-19 के 355 और मामले दर्ज किए गए, जिनमें अकेले जयपुर से 224 मामले शामिल हैं।

इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या बढ़कर 9,56,883 हो गई। राज्य में इस समय 1,572 मरीजों का इलाज चल रहा है।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks