राजस्थान में 31 जनवरी से बिना टीकाकरण के सार्वजनिक स्थलों पर नो एंट्री


राजस्थान में 31 जनवरी से बिना टीकाकरण के सार्वजनिक स्थलों पर नो एंट्री

राजस्थान ने अधिकारियों से रात्रि कर्फ्यू का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने को कहा (प्रतिनिधि)

जयपुर:

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच राजस्थान सरकार ने बुधवार को अधिकारियों से रात्रि कर्फ्यू का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने को कहा और 31 जनवरी से सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश के लिए पूर्ण टीकाकरण अनिवार्य कर दिया।

बुधवार को जारी ताजा कोरोनावायरस दिशानिर्देशों में, राज्य सरकार ने कहा कि उसके निवासियों के लिए स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमा हॉल, मॉल और बाजार में प्रवेश के लिए कोरोनावायरस वैक्सीन की दोनों खुराक प्राप्त करना अनिवार्य है, और बिना टीकाकरण के नहीं जाने दिया जाएगा। 31 जनवरी 2022 के बाद सार्वजनिक स्थान।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में उनके आवास पर हुई मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद दिशा-निर्देश जारी किए गए। दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी विश्वविद्यालयों/महाविद्यालयों/स्कूलों/कोचिंग संस्थानों के शैक्षणिक एवं गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों, 18 वर्ष से अधिक आयु के छात्रों और संस्थान यातायात के लिए संचालित बसों, ऑटो और कैब के चालकों को अनिवार्य रूप से टीके की दोनों खुराक लेनी होगी। .

इसके साथ ही सभी सरकारी कर्मियों को टीके की दोनों खुराक अनिवार्य रूप से मिलने की उम्मीद है। राज्य के सभी सिनेमा हॉल/थिएटर/मल्टीप्लेक्स को 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए रात 10:00 बजे तक खोलने की अनुमति दी जाएगी, जिन्हें वैक्सीन की दोनों खुराक मिल चुकी हैं।

3 जनवरी, 2022 से, सभी सिनेमा हॉल/थिएटर/मल्टीप्लेक्स/ऑडिटोरियम और प्रदर्शनी स्थल को उन व्यक्तियों के लिए 50% क्षमता के साथ अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने टीके की दोनों खुराक प्राप्त की है।

गृह विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार 31 जनवरी, 2022 के बाद सार्वजनिक स्थानों पर दोनों खुराक लेने वालों को ही अनुमति दी जाएगी और यदि कोई उल्लंघन पाया जाता है, तो संबंधित संस्था के प्रमुख/संचालकों को नियमानुसार दंडित किया जाएगा। नियम।

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि अधिकतम 200 लोगों को सभी प्रकार की भीड़-भाड़ वाली सार्वजनिक, सामाजिक, राजनीतिक, खेल से संबंधित, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यों / त्योहारों / शादी समारोहों में भाग लेने की अनुमति होगी।

उक्त कार्यक्रमों में भाग लेने वाले व्यक्तियों की संख्या 200 से अधिक होने पर जिला कलेक्टर एवं जिलाधिकारी से पूर्वानुमति प्राप्त करना आवश्यक होगा।

किसी भी उल्लंघन के लिए आयोजकों और बैठक स्थल के निदेशक पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

सिटी/मिनी बसों के संचालन की अनुमति प्रातः 05:00 बजे से रात्रि 11:00 बजे तक रहेगी। किसी भी यात्री को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। रेस्तरां द्वारा होम डिलीवरी की सुविधा 24 घंटे दी जाएगी।

कोविड व्यवहार का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए प्रतिदिन रात्रि 10:00 बजे तक भोजनालय में भोजन और टेकअवे की सुविधा के अनुसार बैठने की क्षमता के अनुसार अनुमति दी जाएगी।

वहीं, पूरे राज्य में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू जारी रहेगा. हालांकि नए साल के मौके पर 31 दिसंबर को अतिरिक्त ढाई घंटे (10:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक) के लिए रेस्तरां संचालित किए जा सकते हैं और दो घंटे की छूट होगी ( रात 11:00 बजे से दोपहर 01:00 बजे तक) रात्रि कर्फ्यू में।

बुधवार को 23 और लोगों के कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित होने की सूचना मिली थी। राज्य में अब तक 131 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें से सबसे ज्यादा 88 संक्रमित जयपुर में मिले हैं। राज्य में इस समय कोरोना वायरस से संक्रमित 537 लोगों का इलाज चल रहा है.

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks