‘सौदागर’ में दिलीप कुमार का लहजा बदलने से नाराज हो गए थे राजकुमार, ऐसे किया था राज़ी


Rajkumar & Dilip Kumar: हिंदी सिनेमा के दो दिग्गज स्टार दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और राजकुमार (Rajkumar) ने अपने दौर में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया और लोगों के दिलों पर राज किया. वहीं, दोनों ने फिल्म ‘सौदागर’ में साथ काम किया था, जिसे दर्शकों ने खूब प्यार दिया था. किसी फिल्म में राजकुमार (Rajkumar) और दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का साथ होना ही लोगों के लिए बहुत बड़ी बात थी. वहीं, शूटिंग के दौरान दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की भाषा और उनका लहजा कुछ बदल दिया गया था. इस वजह से राजकुमार (Rajkumar) बहुत नाराज़ हो गए थे. हालांकि, फिल्म के डायरेक्टर सुभाष घई (Subhash Ghai) के काफी मनाने पर वो राज़ी हुए थे. इस किस्से का ज़िक्र एक्टर मुकेश खन्ना (Mukesh Khanna) ने अपने एक इंटरव्यू में किया था.

 मुकेश खन्ना ने फिल्म ‘सौदागर’ से जुड़े इस किस्से को शेयर करते हुए कहा, ‘शूटिंग के वक्त राजकुमार कुछ नाराज़ हो गए थे. उन्हें कहा गया कि वो अमीर आदमी हैं और उनके दोस्त हैं दिलीप कुमार जो गरीब थे’.मुकेश खन्ना ने आगे कहा, ‘दिलीप साहब अपनी भाषा को जिस तरह से बदलते थे, वो हिट हो जाता था. ऐसे में राजकुमार जी को जब पता चला कि ‘सौदागर’ में दिलीप कुमार की भाषा का लहजा बदला गया है तो वो कुछ नाराज़ हो गए थे. फिर उन्होंने सुभाष घई से कहा कि ‘इस बारे में आपने मुझे क्यों नहीं बताया.’

मुकेश खन्ना ने आगे कहा, ‘फिर सुभाष घई ने राजकुमार को मनाया और कहा, ‘आप तो महल में रहते हैं और वो गांव में. गांव की बोली तो आएगी ना उनके अंदर.’ मुकेश ने बताया कि, ऐसे दोनों स्टार्स को सेट पर संभाला जाता था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज कुमार औऱ दिलीप कुमार के बीच सालों से दुश्मनी थी. ऐसे में इन दोनों स्टार्स को एक ही फिल्म में कास्ट करना सुभाष घई के लिए आसान नहीं था. इस बारे में सुभाष घई ने एक इंटरव्यू में कहा था कि, ‘दिलीप कुमार को जब मैं फिल्म की कहानी सुनाने गया तो वो राज़ी हो गए थे. मगर जब उन्होंने बाकी कास्ट के बारे में पूछा तो अपनी कार में बैठकर मैंने राजकुमार का नाम लिया और वहां से चला गया’. 

यह भी पढ़ेंः

पटना के एक होटल में बावर्ची का काम करते थे पंकज त्रिपाठी, आज करोडों में करते हैं कमाई

आलिया भट्ट की गंगूबाई काठियावाड़ी के प्रोड्यूसर्स से सुप्रीम कोर्ट ने क्यों पूछा- क्या फिल्म का नाम बदलना चाहते हैं?

image Source

Enable Notifications OK No thanks