Raksha Bandhan 2022: बाजारों में इस साल फैंसी और आकर्षक डिजाइनर राखियों की डिमांड है सबसे ज्यादा, जानें रेट्स


नई दिल्ली. रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2022) का त्योहार नजदीक आ रहा है, इस कारण बाजारों (Markets) में रौनक बढ़ने लगी है. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) सहित पूरे देश में रंग-बिरंगी और आकर्षक राखियों से बाजार सजने लगे हैं. कोरोना काल के दो साल बाद इस बार लोगों में रक्षाबंधन को लेकर जबरदस्त उत्साह है. भाई-बहन के इस त्योहार के लिए बहनें अभी से ही अपने बाहर रहने वाले भाइयों के लिए राखी खरीद कर भेज रही हैं. इस समय दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में आकर्षक राखियों की डिमांड सबसे ज्यादा है. खासकर दिल्ली और कोलकाता की बनी राखियों की डिमांड पूरे देश में हो रही है. महंगाई के बावजूद बाजार में स्टोन, जरकन और मेटल की राखी, कलावा के साथ रुद्राक्ष, कई तरह की फैंसी राखी, भगवानों में गणेश और लक्ष्मी जी की राखी की डिमांड ज्यादा है. ये राखियां बाजार में 15-20 रुपये से लेकर 200-3000 रुपये तक उपलब्ध है.

बता दें कि सावन मास की पूर्णिमा को मनाए जाने वाले इस त्योहार को लेकर बहनों में खासा उत्साह रहता है. दिल्ली-एनसीआर के छोटे से लेकर बड़े-बड़े मॉल में राखियों के स्टॉल लग गए हैं. यहां आकर्षक डिजाइनों में तरह तरह की राखियां ग्राहकों के आकर्षण का केंद्र बन रही हैं, हालांकि महंगाई का असर रक्षाबंधन त्योहार पर भी साफ दिखाई दे रहा है. राखियों के दाम में पिछले साल की तुलना में इस बार 20 प्रतिशत तक तेजी आई है.

raksha bandhan news, raksha bandhan timing, rakhi shops in delhi cr, Market decorated for Rakshabandhan, demand for attractive design rakhis, rakhi News, delhi ncr rakhi News, रक्षाबंधन पर्व, बाजार, राखियों की स्टाल, आकर्षक डिजाइनर राखी, महंगाई, राखियों के दाम, दिल्ली-एनसीआर के बाजार में राखी के दाम, राखी के रेट्स, डिजाइनर राखियों के दाम,

राखियों की कीमतों में 10 से 15 प्रतिशत तक उछाल आया है.  (फाइल फोटो)

रक्षाबंधन को लेकर क्या है बाजारों का हाल
अगर गाजियाबाद की बात करें तो यहां पर राखियों की कीमतों में 10 से 15 प्रतिशत तक उछाल आया है. गाजियाबाद के वसुंधरा सेक्टर-14 की रहने वाली पूजा न्यूज 18 हिंदी के साथ बातचीत में कहती हैं, ‘राखियां महंगी हो या सस्ती खरीदनी तो पडे़गी ही. हां, इस बार घटिया क्वालिटी के राखियों के दाम भी काफी बढ़ गए हैं. मैं अपने भाइय़ों के लिए तीन राखियां 200 रुपये में खरीदी हूं. इस तरह की तीन राखियां पहले 90 से 100 रुपये में मिल जाती थीं. राखी बांधने के काम में आने वाली अन्य सामानों के दाम में भी तेजी आई है.’

क्यों दाम में तेजी आई है?
आपको बता दें कि इस बार तिलक लगाने के लिए स्पेशल थाली, स्टाइलिश राखियां, ब्रेसलेट, मोतियों के अलावा चांदी की राखियों के दाम में काफी उछाल आया है. बाजार में इस बार बच्चों के लिए लाइट वाली राखियां, कार्टून वाली राखियां और खिलौने वाली राखियों के दाम बढ़ गए हैं. हालंकि, बाजारों में इस समय बच्चों के लिए छोटा भीम, एंग्री बर्ड, डोरेमान, लाइट वाली राखियां भी मिल रही हैं. बाजारों में राखियों की कीमत 15 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक है. दुकानदार राखियों को आकर्षक पैकिंग कर ग्राहकों को बेच जरूर रहे हैं, लेकिन सामान की क्वलिटी को लेकर दुकानदार से सवाल पूछ रहे हैं.

gorakhpur news

राखियों को लेकर अब बाजार सजने लगे हैं और खरीददारी भी जमकर होने की उम्मीद है. (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें: कोरोना और मंकीपॉक्स के दहशत के बीच डेंगू-मलेरिया ने उड़ाई दिल्लीवालों की नींद, 5 साल का रिकॉर्ड टूटा

कुलमिलाकर राखियों को लेकर अब बाजार सजने लगे हैं और खरीददारी भी जमकर होने की उम्मीद है. हालांकि, कोरोना का असर खऱीददारी पर थोड़ा-बहुत पड़ सकता है. बता दें कि यह ऐसा त्योहार है जिसे हर धर्म के लोग मनाते हैं. इसलिए इस बार रक्षाबंधन के त्योहार पर बाजार में रौनक रहने की पूरी उम्मीद है. रक्षाबंधन का पर्व इस बार देश के कई हिस्सों में 11 अगस्त को ही मनाया जाएगा तो वहीं कुछ जगहों पर 12 अगस्त को, क्योंकि पूर्णिमा 11 अगस्त को है, परंतु उस दिन भद्रा होने के कारण राखी बांधने की शुभ मुहूर्त नहीं बन रहा है. ऐसे में 12 अगस्त को भी राखी बांधने का शुभ दिन होगा.

Tags: Delhi news, Market, Raksha bandhan, Rakshabandhan festival

image Source

Enable Notifications OK No thanks