Ranji Trophy 2022: हार्दिक पांड्या नहीं खेलेंगे रणजी ट्रॉफी, जानिए भारतीय टीम में वापसी का क्या है प्लान


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: शक्तिराज सिंह
Updated Mon, 07 Feb 2022 11:36 AM IST

सार

हार्दिक भारत की वनडे और टी-20 टीम में वापसी करना चाहते हैं। इस वजह से उन्होंने रणजी ट्रॉफी न खेलने का फैसला किया है। ऐसे में सवाल यह है कि घरेलू क्रिकेट नहीं तो हार्दिक किस आधार पर भारतीय टीम में फिर से जगह बनाएंगे।     

हार्दिक पंड्या

हार्दिक पंड्या
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या 10 फरवरी से शुरू होने वाली रणजी ट्रॉफी में शामिल नहीं होंगे। वह भारत की वनडे और टी-20 टीम में वापसी के लिए तैयारी करेंगे। हार्दिक की गैरमौजूदगी में केदार देवधर को बड़ौदा टीम का कप्तान बनाया गया है। वहीं विष्णु सोलंकी को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन ने सोमवार को टूर्नामेंट के पहले चरण के लिए 20 सदस्यीय टीम की घोषणा की। इस टीम में हार्दिक का नाम नहीं है। 

हार्दिक पिछले साल टी-20 विश्व कप के बाद से क्रिकेट मैच नहीं खेल रहे हैं। पीठ के चोट के कारण वो राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं। 28 साल के हार्दिक ने 2018 के बाद से कोई टेस्ट या चार दिवसीय मैच नहीं खेला है। वह कई बार यह स्वीकार कर चुके हैं कि चोट के कारण क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में उनका प्रदर्शन प्रभावित हुआ है। 

हार्दिक आईपीएल 2022 से मैदान में वापसी कर सकते हैं। वह सीवीसी के स्वामित्व वाली अहमदाबाद फ्रेंचाइजी की कमान संभालते दिखेंगे। यह पहला मौका होगा, जब हार्दिक किसी भी टीम की कप्तानी करेंगे। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पिछले हफ्ते कहा था कि उन्हें यह उम्मीद है कि हार्दिक रणजी ट्रॉफी में खेलेंगे। 

क्या बोले थे गांगुली ?

गांगुली ने कहा था “हार्दिक चोटिल हो गए थे और उन्हें पूरी तरह से ठीक होने के लिए एक ब्रेक दिया गया था, ताकि वह लंबे समय तक भारतीय क्रिकेट की सेवा कर सकें। मुझे विश्वास है कि मैं उसे शुरुआत में रणजी ट्रॉफी के कुछ मैच खेलते हुए देखूंगा। मुझे उम्मीद है कि वह और अधिक ओवर फेंकेगा और उसका शरीर मजबूत होगा।”

क्या है हार्दिक की वापसी का प्लान ?

हार्दिक पांड्या आईपीएल के जरिए भारतीय टीम में वापसी कर सकते हैं। मार्च के आखिरी सप्ताह में आईपीएल का 15वां सीजन शुरू होने की उम्मीद है। हार्दिक इस बार अहमदाबाद टीम के कप्तान होंगे। ऐसे में वो अपने अनुसार टीम में बदलाव कर सकेंगे और जरूरत के हिसाब से मनचाहे क्रम पर बल्लेबाजी करेंगे। अगर हार्दिक अपनी कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन करते हैं और जिम्मेदारी के साथ मैच फिनिश करते हैं तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में उन्हें भारतीय टीम में मौका दिया जा सकता है। 

बड़ौदा की टीम में शामिल हैं क्रुणाल

हार्दिक के भाई कुणाल पांड्या को बड़ौदा की टीम में शामिल किया गया है। पिछले साल कोरोना महामारी के कारण रणजी ट्रॉफी का आयोजन नहीं हुआ था। इस साल यह टूर्नामेंट 13 जनवरी से शुरू होने वाला था, लेकिन देश में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद इसे स्थगित कर दिया गया था। यह टूर्नामेंट अब दो चरणों में आयोजित किया जाएगा, पहला चरण गुरुवार से 15 मार्च तक देश के विभिन्न स्थानों पर शुरू होगा। इसके बाद आईपीएल की वजह से यह टूर्नामेंट रोका जाएगा और आईपीएल खत्म होने के बाद फिर से इसे शुरू किया जाएगा। रणजी ट्रॉफी का दूसरा चरण 30 मई से 26 जून के बीच होगा। 

रणजी ट्रॉफी के पहले चरण के लिए बड़ौदा की टीम

केदार धेवधर, विष्णु सोलंकी, प्रत्यूष कुमार, शिवालिक शर्मा, कुणाल पांड्या, अभिमन्युसिंह राजपूत, ध्रुव पटेल, मितेश पटेल, लुकमान मेरीवाला, बाबासफीखान पठान (विकेटकीपर), अतीत शेठ, भार्गव भट्ट, पार्थ कोहली, शाश्वत रावत, सोयब सोपरिया , कार्तिक काकड़े, गुरजिंदर सिंह मान, ज्योत्स्निल सिंह, निनाद राठवा, अक्षय मोरे।



Source link

Enable Notifications OK No thanks