Ranji Trophy: यशस्वी को 3 साल बाद मिला मौका, 4 पारी में 3 शतक जड़े, 450 से अधिक रन ठोके


बेंगलुरु. यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) का रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन जारी है. फाइनल की पहली पारी में (Ranji Trophy Final 2022) वे 78 रन बनाकर आउट हुए. इससे पहले अंतिम तीनों पारियों में उन्होंने शतक लगाया था. इसके उनके शानदार फॉर्म के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है. उन्होंने 3 साल पहले फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. लेकिन इसके बाद वे अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के कारण बाहर हो गए थे. लेकिन इस बार मिले मौके को वे छोड़ना नहीं चाहते. मप्र के खिलाफ पहले दिन बुधवार को समाचार लिखे जाने तक मुंबई ने पहली पारी में 5 विकेट पर 235 रन बना लिए हैं. सरफराज खान भी 36 रन बनाकर खेल रहे हैं.

20 साल के यशस्वी जायसवाल को 3 साल पहले जनवरी 2019 में फर्स्ट क्लास में डेब्यू करने का मौका मिला था. छत्तीसगढ़ के खिलाफ पहली पारी में वे 20 और दूसरी पारी में शून्य पर नाबाद रहे थे. इसके बाद उन्हें अपनी बारी के लिए 2022 तक इंतजार करना पड़ा. मौजूदा सीजन में भी वे लीग राउंड में नहीं खेले थे. क्वार्टर फाइनल में उन्हें मौका मिला. उत्तराखंड के खिलाफ हालांकि वे पहली पारी में सिर्फ 35 रन ही बना सके थे. लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने 103 रन बनाकर खुद को साबित किया. मुंबई ने यह मैच रिकॉर्ड 725 रन से जीता था.

मुश्किल में टीम को उबारा

सेमीफाइनल में उप्र के खिलाफ पहली पारी में मुंबई की टीम मुश्किल हालात में थी. टीम ने 87 रन पर 3 बड़े विकेट खो दिए थे. ऐसे में यशस्वी ने 227 गेंद पर 100 रन बनाकर टीम को संभाला. मुंबई ने पहली पारी में 393 रन बनाए. दूसरी पारी में एक बार फिर यशस्वी का बल्ला चला और उन्होंने 372 गेंद पर 181 रन बनाए. हालांकि वे दाेहरे शतक से चूक गए, लेकिन अपने फर्स्ट क्लास करियर की सबसे बड़ी पारी खेली. टीम को पहली पारी में बढ़त के आधार पर उप्र के खिलाफ जीत मिली थी.

अंग्रेजों पर उसी के घर में भारी पड़ा इकलौता भारतीय, 159 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए और वर्ल्ड कप दिलाया!

फाइनल में यशस्वी जायसवाल ने कप्तान पृथ्वी शॉ के साथ पहले विकेट के लिए 87 रन जाेड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई थी. वे 163 गेंद पर 78 रन बनाकर आउट हुए. 7 चौका और एक छक्का लगाया. वे अंतिम 4 पारियों में 462 रन बना चुके हैं. इस मुकाबले से पहले तक उन्होंने फर्स्ट क्लास के 3 मैच की 6 पारियों में 88 की औसत से 439 रन बनाए थे. 3 शतक लगाया था. इस तरह से उनके 500 रन भी पूरे हो गए हैं. इससे पहले उन्होंने आईपीएल 2022 में भी राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए 10 पारियों में 258 रन बनाए थे. 2 अर्धशतक भी जड़ा. इस कारण टीम ने फाइनल तक का सफर भी तय किया था.

Tags: BCCI, Mumbai, Ranji Trophy, Yashasvi Jaiswal

image Source

Enable Notifications OK No thanks