टोयोटा अगले महीने घटाएगी 50 हजार कारों का प्रोडक्शन, बढ़ सकती है वेटिंग


नई दिल्ली. टोयोटा ने एक बार फिर जुलाई में अपने उत्पादन में कटौती करने की घोषणा की है. टोयोटा मोटर कॉर्प ने बुधवार को अपनी जुलाई ग्लोबल प्रोडक्शन पॉलिसी में 50,000 वाहनों की कटौती की है. कंपनी ने इसके पीछे सेमीकंडक्टर की कमी और COVID-19 की वजह से पार्ट्स की सप्लाई में रुकावट को बताया है. वॉल्यूम के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी अगले महीने 800,000 वाहन बनाने की उम्मीद करती है.

जापानी कंपनी ने कहा, “सेमीकंडक्टर की कमी और कोविड-19 के प्रसार के कारण ज्याद प्रोडक्शन कर पाना मुश्किल है. इसलिए संभावना है कि उत्पादन योजना कम हो सकती है.”

लॉकडाउन से प्रभावित हुई सप्लाई चैन
COVID-19 महामारी के कारण चीन में हाल ही में हुए लॉकडाउन की वजह से टोयोटा समेत कई कार निर्माता सप्लाई चेन में रुकावट और सेमीकंडक्टर की कमी से जूझ रहे हैं. ऑटोमेकर्स को अन्य निर्माताओं जैसे उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस निर्माताओं के साथ सीमित सेमीकन्डक्टर आपूर्ति के लिए भी प्रतिस्पर्धा करनी पड़ रही है.

ये भी पढ़ें-  एक बार चार्ज करने पर 420 किमी चलती है ये इलेक्ट्रिक बाइक, 40 मिनट में हो जाती है चार्ज

97 लाख वाहन बनाना था लक्ष्य
टोयोटा 9.7 मिलियन वाहनों के अपने वार्षिक वैश्विक उत्पादन का लक्ष्य लेकर चल रही थी. हालांकि कंपनी ने मई में संकेत दिया था कि सप्लाई चैन में व्यवधान आखिरकार उस संख्या को कम करने के लिए मजबूर कर सकता है. ऑटोमेकर ने बुधवार को जापान में अगले महीने अपने जीआर यारिस सबकॉम्पैक्ट और bZ4X इलेक्ट्रिक एसयूवी सहित वाहन बनाने वाले प्लांट में उत्पादन का विस्तार किया था.

भारत में 4,800 करोड़ रुपये का निवेश करेगी कंपनी
कुछ दिन पहले टोयोटा ने कहा कि वे इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों के स्थानीय स्तर पर उत्पादन के लिए कर्नाटक में लगभग 4,800 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) टोयोटा किर्लोस्कर ऑटो पार्ट्स (टीकेएपी) के साथ मिलकर 4,100 करोड़ रुपये लगाएगी. वहीं एक अन्य कंपनी टोयोटा इंडस्ट्रीज इंजन इंडिया (टीआईईआई) 700 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

ये भी पढ़ें- काम की बात: कैसे बढ़ा सकते हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी लाइफ? फॉलो करें कुछ आसान टिप्स

हाइब्रिड SUV लॉन्च करेगी कंपनी
टोयोटा इस साल एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करने जा रही है. टोयोटा ने डी22 कोडनेम वाली कार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है. खबर है कि बाजार में प्रवेश करने के बाद SUV को Hyryder कहा जाएगा. यह एसयूवी एक हाइब्रिड इंजन से लैस होगी. लॉन्च होने पर ये हुंडई क्रेटा, स्कोडा कुशाक, किआ सेल्टोस, और वोक्सवैगन ताइगुन जैसी अन्य कारों को कड़ी टक्कर देगी.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Toyota Motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks