रिकॉर्ड: ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, अश्विन ने की शेन वॉर्न की बराबरी, भारत घरेलू सीजन में रहा अजेय


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, बेंगलुरु
Published by: रोहित राज
Updated Mon, 14 Mar 2022 08:35 PM IST

सार

भारत ने श्रीलंका को दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में 238 रन से हरा दिया। इस मैच को जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में 2-0 से श्रीलंका का सफाया कर दिया। बेंगलुरु में टेस्ट ऋषभ पंत, दिमुथ करुणारत्ने और अश्विन समेत कई खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड बनाए।

ऋषभ पंत, अश्विन और दिमुथ करुणारत्ने

ऋषभ पंत, अश्विन और दिमुथ करुणारत्ने
– फोटो : बीसीसीआई

epaper

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

भारत ने श्रीलंका को दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में 238 रन से हरा दिया। इस मैच को जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में 2-0 से श्रीलंका का सफाया कर दिया। बेंगलुरु में टेस्ट ऋषभ पंत, दिमुथ करुणारत्ने और रविचंद्रन अश्विन समेत कई खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड बनाए। पंत ने टेस्ट सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बन गए। यह उपलब्धि सैयद किरमानी से लेकर महेंद्र सिंह धोनी तक भी हासिल नहीं कर सके थे।

पंत ने टेस्ट सीरीज की तीन पारियों में 185 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 61.67 का रहा। पंत ने दो अर्धशतक लगाए। उन्होंने पांच कैच लिए और तीन स्टंप किए। 24 साल की आयु में अब तक तीन विकेटकीपर को मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिल चुका है। लिस्ट में पंत तीसरे विकेटकीपर हैं। उनसे पहले इंग्लैंड के एलन नॉट और पाकिस्तान के मोईन खान को यह अवॉर्ड 24 साल की आयु तक मिल गया था।

वॉर्न के बराबर में पहुंचे अश्विन

पंत के अलावा अश्विन ने एक खास उपलब्धि अपने नाम की। उन्होंने आखिरी विकेट लेकर मैच में जीत दिलाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत स्टार शेन वॉर्न की बराबरी कर ली। वॉर्न और अश्विन ने 22 बार किसी मैच का अंतिम विकेट लेकर टीम को जीत दिलाई।

करुणारत्ने ने बनाए दो रिकॉर्ड

श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने दूसरी पारी में शानदार शतक लगाया। उन्होंने 107 रन बनाए। वे डे-नाइट टेस्ट की चौथी पारी में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले ओपनर बन गए। इसके अलावा वे डे-नाइट टेस्ट की चौथी पारी में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले विकेट भी हैं।

घरेलू सीजन में एक भी मैच में नहीं हारी

भारत ने घरेलू सीजन 2021-22 का अंत शानदार तरीके से किया। टीम घरेलू मैदान पर एक भी मैच में नहीं हारी। टीम इंडिया ने इस दौरान चार टेस्ट मैच खेले। तीन में उसे जीत मिली और एक मैच ड्रॉ रहा। इसके अलावा तीन वनडे खेले और तीनों में जीत हासिल की। भारतीय टीम नौ बार सबसे छोटे फॉर्मेट यानि टी20 में उतरी। हर बार टीम को जीत मिली।



Source link

Enable Notifications OK No thanks