Reliance Foundation ने महिलाओं के लिए हिंदी में ‘Her Circle’ ऐप किया लॉन्च, जानें महिलाओं को कैसे होगा फायदा?


मुंबई. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) पर रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी (Nita Ambani) ने ‘हर-सर्कल’ के हिंदी ऐप (Her Circle Hindi App) को लॉन्च किया. ‘हर-सर्कल’ महिलाओं के लिए एक खास प्लेटफॉर्म है, जो महिला सशक्तीकरण (Women Empowerment) के लिए काम करता है. एक साल पहले लॉन्च किए गए इस प्लेटफॉर्म ने पहले ही साल में 4.20 करोड़ से अधिक लोगों तक अपनी पहुंच बनाई है. यह भारत में महिलाओं के बीच सबसे तेजी से बढ़ता डिजिटल प्लेटफॉर्म है.

‘हर-सर्कल’ हिंदी ऐप की लॉन्चिंग के मौके पर रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने कहा, ‘किसी भी क्षेत्र और भाषा की महिलाओं के लिए ‘हर-सर्कल’ एक उभरता हुआ प्लेटफॉर्म है. मैं चाहती हूं कि हमारी पहुंच और समर्थन बिना रुकावट के बढ़ता रहे. अधिक से अधिक महिलाओं तक उनकी भाषा में पहुंचने के लिए हम सबसे पहले हर सर्कल (Her Circle App) को हिंदी में लॉन्च कर रहे हैं. मुझे उम्मीद है कि इसे उतना ही प्यार मिलेगा, जितना अब तक अंग्रेजी प्लेटफॉर्म को मिला है.’

30 gtkj उद्यमियों का समर्थन
नीता अंबानी ने कहा कि ‘हर-सर्कल’ ने डिजिटल नेटवर्क का उपयोग कर हजारों महिलाओं के लिए सटीक करियर और रोजगार के अवसर (Employment Opportunities) पैदा किए हैं. इस पर पेशेवर मेकअप आर्टिस्ट, फ़ूड स्टाइलिस्ट, फ़िटनेस ट्रेनर, डॉग ट्रेनर, रेडियो जॉकी जैसे करियर के बारे में बेहतरीन जानकारियां उपलब्ध हैं. ‘हर-सर्कल’ नेटवर्क को 30,000 पंजीकृत उद्यमियों का समर्थन भी हासिल है.

हजारों महिलाओं को फायदा
‘हर-सर्कल’ को महिलाओं से संबंधित सामग्री प्रदान करने के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन के रूप में डिज़ाइन किया गया है. नेटवर्क से जुड़ी महिलाएं सर एचएन रिलायंस अस्पताल के चिकित्सा और विशेषज्ञों के नेटवर्क पर मानसिक स्वास्थ्य, शारीरिक फिटनेस, त्वचा की देखभाल, स्त्री रोग संबंधी परामर्श ले सकती हैं. इस सेवा से हजारों महिलाओं को फायदा मिला है.  फिटनेस और पोषण, प्रजनन क्षमता, गर्भावस्था के साथ-साथ वित्तीय जरूरतों के लिए पर्सनलाइज्ड ट्रैकर्स का 1.50 लाख से अधिक लोगों ने मुफ्त इस्तेमाल किया है.

नए स्किल्स खोजने में मददगार
वीडियो से लेकर कंटेंट सभी के लिए खुला है, लेकिन प्‍लेटफार्म का सोशल नेटवर्किंग हिस्सा केवल महिलाओं के लिए है ताकि वे बिना किसी हिचकिचाहट के साथियों या विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकें. ‘हर-सर्कल’ में महिलाओं के लिए एक गोपनीय चैट रूम भी है. यहां वे बेहद निजी सवाल जवाब कर सकती हैं.

इस प्लेटफॉर्म पर रिलायंस के हेल्थ, वेलनेस, एजुकेशन, एंटरप्रेन्योरशिप, फाइनेंस और लीडरशिप के विशेषज्ञ जवाब देते हैं. महिलाओं को अप-स्किल और जॉब सेक्शन से नए प्रोफेशनल स्किल्स खोजने में मदद मिलती है. प्लेटफॉर्म पर बहुत से डिजिटल पाठ्यक्रम की पढ़ाई भी की जा सकती है.

(डिस्क्लेमर- नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: Indian women, Nita Ambani, Reliance Foundation, Reliance news

image Source

Enable Notifications OK No thanks