एलआईसी फॉर्च्यून 500 सूची में शामिल, रिलायंस ने लगाई 51 स्थान की छलांग, देखिए पूरी लिस्ट


हाइलाइट्स

हाल में जारी फॉर्च्यून 500 सूची में एलआईसी को 98वां स्थान मिला.
सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज 51 स्थान की छलांग लगाकर 104वें स्थान पर पहुंच गई.
इस सूची में शीर्ष पर अमेरिका की खुदरा कंपनी वॉलमार्ट है.

नई दिल्ली. हाल ही में शेयर मार्केट में लिस्टेड जीवन बीमा निगम (एलआईसी) फॉर्च्यून ग्लोबल 500 की ताजा सूची में शामिल है. वहीं, इस सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 51 स्थान की छलांग लगाई है. एलआईसी 97.26 अरब डॉलर के राजस्व और 55.38 करोड़ डॉलर के लाभ के साथ देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है. हाल में जारी फॉर्च्यून 500 सूची में एलआईसी को 98वां स्थान मिला.

दूसरी ओर 2022 की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज 51 स्थान की छलांग लगाकर 104वें स्थान पर पहुंच गई. फॉर्च्यून 500 सूची में सूचीबद्ध कंपनियों की बिक्री के आधार उन्हें स्थान दिया जाता है. रिलायंस 93.98 अरब डॉलर के राजस्व और 8.15 अरब डॉलर के शुद्ध लाभ के साथ 19 साल से इस सूची में बनी हुई है.

यह भी पढ़ें- पिछले 3 साल में 42% भारतीयों ने फाइनेंशियल फ्रॉड झेला, 74% लोगों को पैसा वापस नहीं मिला, धोखाधड़ी से कैसे बचें?

कुल नौ भारतीय कंपनियां

इस सूची में शीर्ष पर अमेरिका की खुदरा कंपनी वॉलमार्ट है. सूची में कुल नौ भारतीय कंपनियां हैं, जिनमें से पांच सार्वजनिक क्षेत्र की हैं और चार निजी क्षेत्र की हैं. भारतीय कंपनियों में सिर्फ एलआईसी ही रिलायंस से ऊपर है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) 28 स्थान की बढ़त के साथ 142वें स्थान पर पहुंच गई. ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) 16 स्थान चढ़कर 190 पर है.

एसबीआई 17 पायदान चढ़कर

इस सूची में टाटा समूह की दो कंपनियां- टाटा मोटर्स (370वें स्थान पर) और टाटा स्टील (435वें स्थान पर) हैं. राजेश एक्सपोर्ट्स सूची में 437वें स्थान के साथ एक अन्य निजी भारतीय कंपनी है. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 17 पायदान चढ़कर 236वें स्थान पर और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड 19 पायदान चढ़कर 295वें स्थान पर है.

यह भी पढ़ें-Rupee Vs Dollar: अगले तीन महीनों में भारतीय रुपया जा सकता है अपने ऑल टाइम लो के करीब: रॉयटर्स पोल

चीन सबसे आगे

फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में 31 मार्च 2022 या उससे पहले समाप्त हुए वित्त वर्ष के लिए कुल राजस्व के आधार पर कंपनियों को स्थान दिया जाता है. चीन की ऊर्जा कंपनी स्टेट ग्रिड, चाइना नेशनल पेट्रोलियम और सिनोपेक ने शीर्ष पांच में जगह बनाई. पहली बार ग्रेटर चीन (ताइवान सहित) की कंपनियों का कुल राजस्व सूची में शामिल अमेरिकी कंपनियों के कुल राजस्व से अधिक है.

(डिस्क्लेमर- नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: Life Insurance Corporation of India (LIC), Reliance, Reliance industries, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks