LIC Policy : सुरक्षा के साथ-साथ रिटर्न भी ज्यादा, महिलाओं को होगा डबल फायदा, पढ़िए पॉलिसी का पूरा डिटेल


LIC Dhan Rekha Policy: आम भारतीय अपने कमाए पैसे पर रिटर्न के साथ-साथ सुरक्षा भी चाहता है. एलआईसी ऐसी फाइनेंस कंपनियों में से एक है जो आपके निवेश की सुरक्षा गारंटी भी देती है और रिटर्न के मामले में भी बेहतर है. एलआईसी समय समय पर नई योजनाएं शुरू करती रहती है. ऐसी ही एक योजना है – धन रेखा (LIC Dhan Rekha Policy). इस पॉलिसी को दिसंबर 2021 में लॉन्च किया गया था.

इस पॉलिसी में दो प्रकार से प्रीमिय भुगतान का विकल्प दिया गया है. इसमें आप सिंगल और सीमित प्रीमियम भुगतान विकल्प चुन सकते हैं. एलआईसी के मुताबिक, इस पॉलिसी में महिलाओं के लिए खास प्रीमियम दरें रखी गई हैं. इसके अलावा इसमें थर्ड जेंडर का भी प्रावधान किया गया है. आइए इस पॉलिसी से जुड़ी जानकारी के बारे में विस्तार से बात करते हैं.

यह भी पढ़ें- विदेश में पढ़ाई के लिए लेना है एजुकेशन लोन तो पहले इन बातों को जान लें, फायदे में रहेंगे

पॉलिसी के फायदे

  • पॉलिसी लेने वाले की पॉलिसी टर्म के दौरान अगर मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को धन रेखा प्लान के तहत वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है. पॉलिसी टर्म के दौरान बीमित राशि का एक तय हिस्सा नियमित अंतराल पर ‘सर्वाइवल’ लाभ के तौर पर दिए जाने का भी प्रावधान है. लेकिन शर्त है कि पॉलिसी चालू स्थिति में होनी चाहिए.
  • पॉलिसी के पूरा होने यानी मैच्योर हो जाने पर पॉलिसीधारक गारंटीड एकमुश्त पेमेंट किया जाता है, अगर वह जीवित है तो. पॉलिसी के मैच्योर हो जाने पर पॉलिसीधारक को पहले मिल चुकी राशि की कटौती किए बगैर पूरी बीमित राशि दी जाएगी.
  • डेथ बेनिफिट को या तो एकमुश्त या फिर 5 साल तक किस्तों में पाया जा सकता है. ये किस्तें मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर ली जा सकती हैं. मासिक आधार पर न्यूनतम किस्त 5000 रुपये, तिमाही आधार पर 15000 रुपये, छमाही आधार पर 25000 रुपये और सालाना आधार पर 50000 रुपये है.
  • धन रेखा पॉलिसी एक मनी बैक (Money Back plan) प्लान है. इसमें आपको मनी बैक के अलावा आखिर में गारंटीड बोनस भी मिलता है. इस प्लान के तहत मिनिमम सम एश्योर्ड 2,00,000 रुपये है. वहीं इसकी कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है.
  • नियमों के मुताबिक, इस प्लान को 90 दिन के बच्चे से लेकर 8 साल तक के बच्चे के नाम पर लिया जा सकता है. इसी तरह ज्यादा उम्र वाले जैसी की 35 साल से लेकर 55 साल तक के लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं.

Tags: Insurance, Insurance Policy, Life Insurance, Life Insurance Corporation of India (LIC)

image Source

Enable Notifications OK No thanks