LIC Policy: अच्छे रिटर्न के लिए इस पॉलिसी में करें निवेश, जानें क्या है खास


नई दिल्ली. LIC Dhan Rekha Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC (Life Insurance Corporation) एक नई योजना लेकर आया है. एलआईसी की इस नई पॉलिसी का नाम धन रेखा है. एलआईसी की नॉन-लिंक्ड गैर-प्रतिभागी व्यक्तिगत बचत जीवन बीमा पॉलिसी आपको 125 फीसदी तक का सम एश्योर्ड देगी. एलआईसी के मुताबिक, इस पॉलिसी में महिलाओं के लिए खास प्रीमियम दरें रखी गई हैं. इसके अलावा इसमें थर्ड जेंडर का भी प्रावधान किया गया है.

इसके साथ ही इसमें दो प्रकार के प्रीमियम, सिंगल और सीमित प्रीमियम भुगतान का ऑप्शन भी दिया गया है. शेयर मार्केट से जुड़ा न होने की वजह से इसमें रिस्क भी कम है. चलिए आपको इस पॉलिसी से जुड़ी सभी जरूरी बातें बताते हैं.

ये भी पढ़ें: Business Idea: हर महीने 2 लाख की कमाई के लिए शुरू करें ये सुपरहिट बिजनेस, सरकार देगी 90% तक सब्सिडी

जानिए इस पॉलिसी की खासियत
पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु होने की स्थिति में धन रेखा प्लान उसके परिवार को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराता है. पॉलिसी टर्म के दौरान बुनियादी बीमित राशि का एक तय हिस्सा नियमित अंतराल पर ‘सर्वाइवल’ लाभ के तौर पर दिए जाने का भी प्रावधान है. लेकिन शर्त है कि पॉलिसी चालू स्थिति में होनी चाहिए.

पॉलिसी के मैच्योर हो जाने पर पॉलिसीधारक को पहले मिल चुकी राशि की कटौती किए बगैर पूरी बीमित राशि दी जाएगी. वहीं पॉलिसी के मैच्योर होने पर अगर पॉलिसीधारक जीवित रहता है तो उसे गारंटीड एकमुश्त पेमेंट किया जाता है.

डेथ बेनिफिट
डेथ बेनिफिट को या तो एकमुश्त या फिर 5 साल तक किस्तों में पाया जा सकता है. ये किस्तें मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर ली जा सकती हैं. मासिक आधार पर न्यूनतम किस्त 5000 रुपये, तिमाही आधार पर 15000 रुपये, छमाही आधार पर 25000 रुपये और सालाना आधार पर 50000 रुपये है.

ये भी पढ़ें: Budget 2022: छोटे किसानों पर खास फोकस, राष्ट्रपति ने कहा- सरकार ने किसानों के लिए शुरू की कई योजनाएं

​मिनिमम सम एश्योर्ड
धन रेखा पॉलिसी एक मनी बैक (Money Back plan) प्लान है. इसमें आपको मनी बैक के अलावा आखिर में गारंटीड बोनस भी मिलता है. इस प्लान के तहत मिनिमम सम एश्योर्ड 2,00,000 रुपये है. वहीं इसकी कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है.

क्या है मिनिमम ऐज
पॉलिसी के नियमों के अनुसार, इस प्लान को 90 दिन के बच्चे से लेकर 8 साल तक के बच्चे के नाम पर लिया जा सकता है. इसी तरह ज्यादा उम्र वाले जैसी की 35 साल से लेकर 55 साल तक के लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं.

Tags: Investment and return, LIC Pension Scheme, Life Insurance Corporation of India (LIC)

image Source

Enable Notifications OK No thanks