Naaptol IPO Launch Date: ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी नापतोल (Naaptol Online Shopping) जल्द ही प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) लाने की योजना बना रही है. इस आईपीओ के जरिए कंपनी बाजार से 1,000 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान बना रही है. हालांकि Naaptol ने आईपीओ के कोई प्लान पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।
जानकार बताते हैं कि नापतोल के आईपीओ में फ्रेश इश्यू के साथ ऑफर फॉर सेल भी होगा. ऑफर फॉर सेल के तहत कंपनी के वर्तमान शेयरधारक अपने हिस्सेदारी की बिक्री करेंगे जबकि फ्रेश इश्यू से जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल इस ऑनलाइन पोटर्ल के back-end को मजबूती देने और तकनीकी विकास में किया जाएगा. . कंपनी को उम्मीद है कि उसका ऑम्नीचैनल प्लेटफॉर्म, जिसमें टेलीशॉपिंग और ई-कॉमर्स का मेल है, उसे दूसरी ई-कॉमर्स कंपनियों से अलग पेश करने में मदद करेगा और निवेशकों को आकर्षित करेगा.
बताया गया है कि नापतोल के आईपीओ के लिए ICICI Securities और Anand Rathi इन्वेस्टमेंट बैकर रुप में काम कर रहे हैं.
Naaptol टीवी का पहला ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसपर प्रोडक्ट खोजबीन की जा सकती है. इसकी स्थापना 2008 में की गई थी. नापतोल हिंदी, तमिंल, तेलुगू और कन्नड़ जैसी कई भाषाओं में टीवी चैनल के जरिए प्रोडक्ट बेचती है. नापतोल के निवेशकों में जापान की Mitsui एंड कंपनी, जेपी मॉर्गन और वेंचर कैपिटल इन्वेस्टर न्यू एंटरप्राइज एसोसिएट्स (venture capital investor New Enterprise Associates) शामिल हैं. नापतोल ने 2018 में इन इन्वेस्टरों से 1.5 करोड़ डॉलर और 2015 में 5.17 करोड़ डॉलर जुटाए थे.
कंपनी का मुनाफा
नापतोल कंपनी की वित्त वर्ष 2021 में कंपनी की आय सपाट रही थी. वित्त वर्ष में 2020 में कंपनी को घाटा हुआ था. वित्त वर्ष 2020 में कंपनी का कंसोलिडेटड रेवेन्यू 318.87 करोड़ रुपये रहा था जो कि वित्त वर्ष 2021 में 321.22 करोड़ रुपये रहा था. कंपनी को वित्त वर्ष 2020 में 51.84 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था जबकि वित्त वर्ष 2021 में कंपनी 3.42 करोड़ रुपये के हल्के मुनाफे में रही थी.
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