Vastu Shastra: बेडरूम से आज ही हटा दें ये चीजें तो नहीं होगी पति-पत्नी के बीच लड़ाई


बेडरूम में रखें इन बातों का ध्यान - India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK
बेडरूम में रखें इन बातों का ध्यान

Vastu Shastra: कई बार छोटी चीजें भी आपका भाग्य की रेखाएं खोल देती हैं और जब बता वास्तु शास्त्र की हो तो क्या कहना! कहते हैं कि वास्तु आपको अपने रहने की जगह और जीवन को बेहतर बनाने और सकारात्मक रहने में मदद कर सकता है। आपके घर में सबसे अहम स्थानों में से एक आपका बेडरूम है। इसलिए आपको अपने बेडरूम की तरफ ज़्यादा ध्यान देना चाहिए। अगर आप वास्तु के हिसाब से अपने बेडरूम को बनवाते हैं, तो आप अपने घर की कायाकल्प ही नहीं बदलेंगे, बल्कि आपके जीवन में भी बहुत सकारात्मक परिवर्तन आएगा। चलिए आपको बताते हैं कि वास्तु के हिसाब से बेडरूम को बदलकर आपके घर और जीवन में कितना परिवर्तन आता है।

बेड किस दिशा में रखें

वास्तु शास्त्र के प्राचीन सिद्धांतों के अनुसार दक्षिण दिशा सोने के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। यानी सोते समय सिर दक्षिण की ओर और पैर उत्तर की ओर होने चाहिए। मास्टर बेडरूम में वास्तु के मुताबिक बेड प्लेसमेंट बहुत जरूरी है क्योंकि ये परिवारवालों के स्वास्थ्य और नींद को प्रभावित करता है।गेस्ट रूम में बेड का सिरहाना पश्चिम की ओर होना चाहिए।अगर आपका बेड लकड़ी का बना है तो यह बहुत ही बेहतरीन है।लोहा आपके जीवन और परिवार की लाइफ में नकारात्मक ऊर्जा लाता है.

Vastu Shastra: घर में ये खास तस्वीरें रहेंगी तो बढ़ेगा आत्मविश्वास, खुलेंगे सफलता के रास्ते

कमरे के कोने में न लगाएं बेड 

कमरे के कोने में बेड लगाने से बचें क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा को बहने से रोकता है।वास्तु के अनुसार, बिस्तर की स्थिति दीवार के मध्य भाग के साथ होनी चाहिए ताकि चारों ओर घूमने के लिए पर्याप्त जगह हो.

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन इन उपायों को करने से घर में मां लक्ष्मी का होता है वास, हमेशा रहेंगी मेहरबान

गोल शेप का बेड न बनवाएं 

बिस्तर हमेशा आयताकार या चौकोर होना चाहिए। गोल या अंडाकार बेड न बनवाएं। वास्तु के अनुसार, आपके डबल बेड पर दो सिंगल गद्दे के बजाय एक सिंगल गद्दा होना चाहिए। यह भी सुनिश्चित करें कि बिस्तर लकड़ी का बना हो।

Simple Mehndi Design: सावन में इन खूबसूरत और सिंपल मेहंदी डिजाइन्स से बढ़ाएं अपने हाथों की रौनक

कपल्स के लिए कुछ वास्तु टिप्स 

  • आपसी मेलजोल को बढ़ाने के लिए एक कपल को सिंगल मेट्रेस पर सोना चाहिए ना कि दो अलग मेट्रेस पर। खूबसूरत रिश्तों के लिए पत्नी को हमेशा पति के बाईं ओर सोना चाहिए।
  • अगर आपकी शोपीस या आर्ट रखने में दिलचस्पी है तो आप एकान्त वस्तुओं को न रखें, जैसे कि एक अकेला जानवर या अकेला पक्षी।हमेशा जोड़े में रखें जैसे कि कबूतर या आदर्श जोड़े जैसे देवी लक्ष्मी और नारायण।
  • वास्तु के अनुसार शांतिपूर्ण बेडरूम के लिए युद्ध, राक्षसों, उल्लू, बाज या गिद्धों वाली तस्वीरों से बचें।इसके बजाय, हिरण, हंस या तोते की तस्वीरें रखें।
  • मजेदार ट्रिप्स और पारिवारिक यात्राओं की तस्वीरें लगाएं, जो आपको अच्छे समय की याद दिलाती हैं।
  • जो कपल नॉर्थ ईस्ट की दिशा वाले बेडरूम में सोता है, उन्हें बच्चा होने में परेशानी हो सकती है या फिर मिसकैरिज हो सकता है।ऐसा माना जाता है कि जब एक महिला कनसीव करती है तो कपल को साउथ ईस्ट दिशा के बेडरूम में नहीं रहना चाहिए क्योंकि इस कमरे में ज्यादा गर्मी होती है.

 

 

 



image Source

Enable Notifications OK No thanks