भारत में लॉन्च होगी Renault की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी, Duster से कम होगी कीमत


हाइलाइट्स

नए मॉडल को ब्राजील में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है.
एसयूवी में एक नया 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन मिलेगा.
ब्राजील और भारत जैसे उभरते बाजारों में उतारी जाएगा.

नई दिल्ली. फ्रांस की कार निर्माता कंपनी रेनो (Renault) ने पुष्टि की है कि वह सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर एक नई एसयूवी और साओ जोस डोज पिनहाईस (पीआर) में एक नया 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन पर काम कर रही है. इंडियाकारन्यूज की रिपोर्ट के मानें तो एक नए मॉडल को ब्राजील में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. यह मूल रूप से Dacia Stepway है, जिसका उपयोग नई SUV के टेस्टिंग के रूप में किया जाता है. मूल एसयूवी पूरी तरह से अलग मॉडल होगा और ब्राजील और भारत जैसे उभरते बाजारों में उतारी जाएगा.

कंपनी ने Dacia Stepway को इसलिए चुना है, क्योंकि इसके आयाम भविष्य की SUV के काफी करीब हैं. सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर आधारित होने के लिए नई एसयूवी फिएट पल्स और भविष्य की वोक्सवैगन कॉम्पैक्ट एसयूवी को टक्कर देगी. वाहन में यूनिक स्टाइल होगी, लेकिन इसमें स्टेपवे और डस्टर की तरह कई समानताएं देखने को मिलेंगी. स्पॉटेड मॉडल का उपयोग सस्पेंशन कॉम्पोनेंट और बेस कन्सट्रक्शन की टेस्टिंग  करने के लिए किया गया था.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! Maruti ने उठाया नई Grand Vitara से पर्दा, खूबियों से भरपूरी है ये SUV

ये होगा एसयूवी का नाम
अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए तो रनो का लक्ष्य नए मॉडल क्लियो का नाम रखना होगा. नया मॉडल Renault Sandero का सक्सेसर हो सकता है. कंपनी Stepway के साथ 1.0L टर्बो इंजन की भी टेस्टिंग कर रही है. इसे टीसीई 90 कहा जाता है, इंजन 1.0 3-सिलेंडर  नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन का डेरीवेटिव है. यह एक डारेक्ट इजेक्शन यूनिट नहीं होगी, लेकिन इसमें एग्जॉस्ट कंट्रोल, लो इनरटिया टर्बो, वेरिएबल ऑयल पंप, पिस्टन और लाइनर पर कोटिंग होगी.

पावरफुल होगा इंजन
यूरोप में 1.0 TCe 90 इंजन 91bhp और 160Nm का टार्क पैदा करता है. इंजन को हाई पावर आउटपुट के लिए ट्यून किया जाएगा. शेवरले में बिना सीधे इंजेक्शन के 1.0 लीटर टर्बो इंजन लगा है. यह इंजन 116bhp की पावर और 160Nm का टार्क जनरेट करता है. नई रिनो कॉम्पैक्ट एसयूवी को कथित तौर पर 2023 में लॉन्च किया जाना है. यह मौजूदा सैंडेरो और स्टेपवे की जगह लेगी और डस्टर से छोटी होगी.

ये भी पढ़ें- Citroen C3 भारत में लॉन्च, टाटा पंच और किआ सोनेट को देगी टक्कर, कीमत सिर्फ ₹5.70 लाख से शुरू

जल्द लॉन्च होगी नई डस्टर
कंपनी थर्ड जनरेशन डस्टर एसयूवी पर भी काम कर रही है, जो रेनो-निसान एलायंस के सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी. नया मॉडल कथित तौर पर 2024 में लॉन्च किया जाना है. इसकी स्टाइलिंग बिगस्टर कॉन्सेप्ट की तरह होगी, जिसे 2025 में 7-सीटर एसयूवी के रूप में भी लॉन्च किया जाएगा. नई डस्टर भारतीय बाजार में भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगी; हालांकि, लॉन्च टाइमलाइन का खुलासा होना बाकी है. यह हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगी.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Renault

image Source

Enable Notifications OK No thanks