महंगे किचन स्टेपल पर खुदरा मुद्रास्फीति दिसंबर में छह महीने के उच्च स्तर 5.59% पर पहुंच गई


आवश्यक रसोई वस्तुओं की बढ़ती कीमतों ने दिसंबर में खुदरा मुद्रास्फीति को छह महीने के उच्च स्तर 5.59 प्रतिशत पर धकेल दिया, जो रिजर्व बैंक की 6 प्रतिशत की ऊपरी सहनशीलता सीमा के करीब है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित खुदरा मुद्रास्फीति नवंबर 2021 में 4.91 प्रतिशत और दिसंबर 2020 में 4.59 प्रतिशत थी।

आरबीआई, जो मुख्य रूप से अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति पर पहुंचने के दौरान सीपीआई-आधारित खुदरा मुद्रास्फीति में कारक है, को सरकार द्वारा मुद्रास्फीति को 4 प्रतिशत पर 2 प्रतिशत के मार्जिन के साथ रखने का काम सौंपा गया है (अर्थात, 2-6 प्रतिशत की सीमा में)।

अक्टूबर 2021 से खुदरा मुद्रास्फीति बढ़ रही है। जुलाई में भी मूल्य वृद्धि की दर 5.59 प्रतिशत थी, लेकिन बाद के दो महीनों में यह अक्टूबर से बढ़ने से पहले धीमी हो गई।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, इस वित्त वर्ष में दिसंबर में खाद्य मुद्रास्फीति 4.05 प्रतिशत थी, जो पिछले महीने में 1.87 प्रतिशत थी। खाद्य टोकरी में, पिछले महीने की तुलना में दिसंबर में ‘अनाज और उत्पादों’, अंडे, ‘दूध और उत्पादों’, मसालों और ‘तैयार भोजन, नाश्ता और मिठाई’ खंडों में मुद्रास्फीति अधिक थी। हालांकि, सब्जियों, फलों और ‘तेल और वसा’ के मामले में मूल्य वृद्धि की दर धीमी रही। ‘ईंधन और प्रकाश’ श्रेणी में, हालांकि मुद्रास्फीति एक महीने पहले की तुलना में कम हुई, यह महीने के दौरान 10.95 प्रतिशत पर बनी रही। नवंबर 2021 में यह 13.35 फीसदी थी।

रिज़र्व बैंक को उम्मीद है कि मुद्रास्फीति का प्रिंट शेष वर्ष की तुलना में कुछ अधिक होगा क्योंकि आधार प्रभाव प्रतिकूल हो जाता है। आरबीआई के अनुसार, चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में हेडलाइन मुद्रास्फीति चरम पर रहने और उसके बाद नरम होने की उम्मीद है।

इक्रा की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि दिसंबर 2021 में पिछले महीने की तुलना में सीपीआई मुद्रास्फीति में वृद्धि मुख्य रूप से खाद्य और पेय पदार्थ, और कपड़े और जूते के कारण हुई थी। उन्होंने कहा कि विभिन्न वस्तुओं और आवास में हल्की गिरावट के बीच ईंधन और प्रकाश, और पान, तंबाकू आदि के प्रिंट में एक स्वागत योग्य मॉडरेशन था।

“कुल मिलाकर, हम उम्मीद करते हैं कि वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में हेडलाइन सीपीआई मुद्रास्फीति 5.7 – 6 प्रतिशत के बीच होगी, जबकि एमपीसी (मौद्रिक नीति समिति) के 5.7 प्रतिशत के पूर्वानुमान की तुलना में। “जबकि नवंबर और दिसंबर 2021 के बीच सीपीआई मुद्रास्फीति तेजी से सख्त हो गई है, तीसरी लहर से उत्पन्न अनिश्चितता को प्राथमिकता देना निश्चित है जब एमपीसी की अगले महीने बैठक होगी। अब हम फरवरी 2022 की नीति समीक्षा में रुख में बदलाव या रिवर्स रेपो बढ़ोतरी की एक नगण्य संभावना देखते हैं,” नायर ने कहा।

उच्च मुद्रास्फीति लक्ष्य के साथ, एमपीसी अन्य प्रमुख केंद्रीय बैंकों की तुलना में लंबे समय तक विकास पुनरुद्धार को प्राथमिकता देना चुन सकता है, जिनमें से कई के लिए मुद्रास्फीति नियंत्रण एक दबाव नीति फोकस बन गया है, उसने नोट किया। आरबीआई की अगली मौद्रिक नीति बैठक फरवरी में होगी।

“आपूर्ति बाधाओं और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण खाद्य मुद्रास्फीति में और वृद्धि होने की उम्मीद है। हालांकि पिछले महीने की तुलना में दिसंबर में मुद्रास्फीति दर में 68 आधार अंकों की वृद्धि हुई है, लेकिन तीसरी तिमाही के लिए औसत मुद्रास्फीति आरबीआई के 5.3 प्रतिशत के अनुमान से नीचे रही,” ब्रिकवर्क रेटिंग्स के मुख्य आर्थिक सलाहकार एम गोविंदा राव ने कहा। सीपीआई इस दिसंबर में 5.59 प्रतिशत के साथ अब लगातार छठे महीने सहनशीलता के स्तर पर बना हुआ है,

सीआरसीएल एलएलपी के सीईओ और मैनेजिंग पार्टनर डीआरई रेड्डी ने कहा। “भविष्य के लिए भोजन पर मुद्रास्फीति का दबाव कम रहने का अनुमान है। घरेलू आय में भी वृद्धि हुई है, जो औसत व्यक्ति के हाथों में विवेकाधीन आय में वृद्धि का संकेत है। कुल मिलाकर, ये आंकड़े बताते हैं कि अर्थव्यवस्था तेजी से महामारी की तबाही से उबर रही है, ”रेड्डी ने कहा।

.

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks