‘आनंद’ के लिए धर्मेंद्र ने जब रात में ऋषिकेश मुखर्जी को लगा दिया था फोन, घबरा गए थे ऋषि दा


ऋषिकेश मुखर्जी  (Hrishikesh Mukherjee) की फिल्म ‘आनंद’ (Anand) में राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और अमिताभ बच्चन  (Amitabh Bachchan) की अदायगी के बारे में सिनेप्रेमियों को बताने की जरूरत नहीं है. इस फिल्म के एक्टर्स ने अपनी शानदार अदायगी से लोगों का दिल जीत लिया था. यह फिल्म आज भी सिनेप्रेमियों दिल में खास जगह रखती है. लेकिन इस फिल्म की वजह से बॉलीवुड के ही मैन माने जाने वाले धर्मेंद्र (Dharmendra) ऋषि दा से नाराज हो गए थे.

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ने ही मैन के नाम से फेमस धर्मेंद्र ने अपने फिल्मी जीवन में 100 से अधिक फिल्मों में लीड एक्टर के तौर पर काम किया है, और अभी भी कर रहे हैं. लेकिन एक फिल्म ऐसी थी जिसमें काम न करने का मलाल धर्मेंद्र को है. वह फिल्म हैं आनंद’. दरअसल, जब धर्मेंद्र को पता चला कि ऋषिकेश इस फिल्म में राजेश खन्ना को ले रहे हैं तो वह नाराज हो गए थे.

धर्मेंद्र नशे में रात भऱ ऋषि दा को करते रहें फोन
एक बार ‘द कपिल शर्मा शो’ पर पहुंचे धर्मेंद्र ने इस फिल्म की मेकिंग का किस्सा खुद सुनाया था. लीजेंड एक्टर ने बताया था कि उन्हें फिल्म निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी से इस वजह से नाराजगी थी कि उन्होंने मुझे फिल्म में न लेकर राजेश खन्ना को ले लिया था. धर्मेंद्र के मुताबिक ‘ऋषिकेश  ने मुझे ‘आनंद’ की कहानी सुनाई थी, और इस फिल्म में मुझे कास्ट करने वाले थे लेकिन बाद में पता चला कि वह तो राजेश खन्ना के साथ फिल्म बना रहे हैं. जब मुझे पता चला कि लीड एक्टर राजेश खन्ना को लिया है तो मैंने  एक दिन नशे में फोन लगाया और कहा ‘ऋषि दा यह फिल्म तो मुझे देने वाले थे, कहानी भी सुनाई थी फिर ये फिल्म उन्हें क्यों दी ? धर्मेंद्र की बात फोन पर सुनने के बाद ऋषि दा बोलें- धरम सो जाओ, हम सुबह बात करेंगें. वह फोन रख देते थे और मैं मैं बार-बार फोन कर पूछ रहा था कि ऐसा क्यों किया, मुझे रोल क्यों नहीं दिया ?’

ये भी पढ़िए-धर्मेंद्र की मार से व‍िनोद खन्ना की पीठ पर पड़े थे नील और फ‍िर हो गई पक्‍की दोस्‍ती…

ऋषिकेश की शानदार फिल्म ‘आनंद’
ऋषिकेश मुखर्जी की फेमस फिल्म ‘आनंद’  के डायलॉग और गाने आज भी बेहद पसंद किए जाते है. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना की शानदार अदायगी सिनेप्रेमी भूल नहीं पाते हैं. साल 1971 को रिलीज हुई इस फिल्म को बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायलॉग, बेस्ट एक्टर, बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, बेस्ट एडिटिंग, बेस्ट स्टोरी, बेस्ट फीचर फिल्म के लिए झोली भर फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले थे.

Tags: Amitabh bachchan, Dharmendra, Hrishikesh Mukherjee, Rajesh khanna

image Source

Enable Notifications OK No thanks