RR vs RCB, Qualifier 2 Match Report: बटलर के शतक से राजस्थान को मिला फाइनल का टिकट, बैंगलोर का सपना टूटा


अहमदाबाद. जोस बटलर के शतक के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2022 के दूसरे क्वालिफायर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 7 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है जहां उसका सामना रविवार (29 मई) को गुजरात टाइटंस से होगा. इस हार के बाद बैंगलोर का इस टूर्नामेंट में सफर खत्म हो गया. आरसीबी की ओर से रखे गए 158 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स ने 18.1 ओवर में 3 विकेट पर 161 रन बनाए. राजस्थान की ओर से सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने सबसे ज्यादा नाबाद 106 रन बनाए. बटलर ने अपना शतक 59 गेंदों पर पूरा किया.

राजस्थान रॉयल्स को यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर की सलामी जोड़ी ने अर्धशतकीय शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की. यशस्वी को जोस हेजलवुड ने विराट कोहली के हाथों लपकवाया. जायसवाल ने 13 गेंदों पर 21 रन की पारी खेली. कप्तान संजू सैमसन 21 गेंदों पर 23 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें वानिंदु हसरंगा की गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने स्टंप आउट किया. संजू ने एक चौका और दो छक्के लगाए. सैमसन और जोस बटलर ने दूसरे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी की. देवदत्त पडिक्कल को जोस हेजलवुड ने 9 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा.

रजत पाटीदार ने 58 रन की पारी खेली 

पिछले मैच में शतक जड़कर सुर्खियों में आए रजत पाटीदार (58 रन) के अर्धशतक के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 8 विकेट पर 157 रन ही बना सकी. पाटीदार ने छठे ओवर में मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए 42 गेंद की पारी में चार चौके और तीन छक्के जड़े. कप्तान फॉफ डुप्लेसी ने 25 और ग्लेन मैक्सवेल (13 गेंद में, दो छक्के, एक चौका) ने 24 रन का योगदान दिया.

राजस्थान रॉयल्स के लिए प्रसिद्ध कृष्णा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 22 रन देकर तीन विकेट झटके जिसमें विराट कोहली और दिनेश कार्तिक के विकेट शामिल थे. उनके अलावा ओबेद मैकॉय ने चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट हासिल किए. ट बोल्ट और आर अश्विन के नाम एक एक विकेट रहे.

आरसीबी ने बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद कोहली का विकेट नौ रन के स्कोर पर गंवा दिया था. डुप्लेसी और पाटीदार ने जिम्मेदारी से खेलते हुए दूसरे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी निभाई. मैक्सवेल ने आकर कुछ शॉट लगाकर रन गति बढ़ाने का प्रयास किया लेकिन उनके पवेलियन पहुंचने के बाद आरसीबी लगातार विकेट गंवाती रही जिससे कोई बड़ी साझेदारी नहीं बनी.

आरसीबी ने आखिरी 5 ओवर में 34 रन जोड़े 

आरसीबी की पारी के अंतिम चरण का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि उसने आखिरी पांच ओवर में केवल 34 रन जोड़े और पांच विकेट गंवा दिए. कोहली ने पहले ओवर में बोल्ट की गेंद को आगे निकलकर डीप स्क्वायर लेग पर छक्के के लिए भेजकर बड़ी पारी की उम्मीद जगाई. लेकिन दर्शकों की उम्मीदें पूरी नहीं हो सकीं और अगले ओवर में कृष्णा ने शॉर्ट लेंथ गेंद पर कोहली की पारी खत्म की. गेंद कोहली के बल्ले का किनारा चूमती हुई विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों में समा गई.

पाटीदार क्रीज पर थे, पहले झटके के बाद दबाव में आई आरसीबी अगले ओवर में डुप्लेसी के चौके से महज चार रन ही बना सकी. डुप्लेसी ने धीरे धीरे हाथ खोलना शुरू किया और पांचवें ओवर में बोल्ट पर दो चौके जड़ दिए. पाटीदार ने भी लय में आते हुए पावरप्ले के अंतिम ओवर में कृष्णा पर दो चौके लगाए लेकिन अगली गेंद पर भाग्यशाली रहे कि रियान पराग उनका कैच नहीं लपक सके.

छह ओवर बाद आरसीबी का स्कोर एक विकेट पर 46 रन था. अगले दो ओवर में कोई बाउंड्री नहीं लगी थी जिससे पाटीदार ने नौंवे ओवर में चहल की गेंद को लॉन्ग ऑन पर छक्के के लिए भेजा. आरसीबी ने 11वें ओवर में अपने कप्तान डुप्लेसी का विकेट खो दिया. डुप्लेसी की मैकॉय की लेंथ गेंद पर कवर के ऊपर उठाने की कोशिश नाकाम रही, यह उनके बल्ले के किनारे से लगकर शॉर्ट थर्ड मैन पर आर अश्विन के हाथ में चली गई.

पाटीदार ने 40 गेंदों पर अपना अर्धशतक जड़ा 

पाटीदार और डुप्लेसी के बीच दूसरे विकेट के लिए 53 गेंद की साझेदारी भी टूट गई. मैक्सवेल ने आते ही आक्रामकता दिखाते हुए रन गति बढ़ाने का प्रयास किया, पर ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके. बोल्ट की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मैकॉय को कैच दे बैठे जिससे तीसरा विकेट 111 रन के स्कोर पर गिरा. पाटीदार ने 15वें ओवर में चहल की अंतिम गेंद पर गगनचुंबी छक्का लगाकर 40 गेंद में चार चौके और दो छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया.

हालांकि अगले ओवर में अश्विन पर दूसरी गेंद में डीप मिडविकेट पर छक्का जड़ने के बाद पाटीदार अगली गेंद पर आउट हो गये। लांग ऑफ बाउंड्री पर जोस बटलर ने संतुलन गंवाने के बावजूद उनका कैच लपक लिया और आरसीबी ने चौथा विकेट 130 रन पर खोया. आरसीबी की निगाहें कार्तिक पर लगी थीं जो इस आईपीएल सत्र में शानदार फॉर्म में हैं. पर वह सात गेंद खेलकर छह रन ही बना सके. मैकॉय ने महिपाल लोमरोर (08) के रूप में दूसरा विकेट लिया. फिर प्रसिद्ध कृष्णा ने अपने अंतिम ओवर में पहले कार्तिक और फिर वानिंदु हसरंगा को आउट किया.

Tags: Faf du Plessis, IPL, IPL 2022, Jos Buttler, Prasidh krishna, Rajasthan Royals, Royal Challengers Bangalore, RR vs RCB, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks