RCB v RR Match Report: राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर लगाया जीत का ‘सिक्सर’, टॉप पर किया कब्जा


पुणे. रियान पराग की तेजतर्रार अर्धशतकीय पारी के बाद अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बूते राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 29 रन से हरा दिया. राजस्थान की आईपीएल 2022 (IPL) में यह छठी जीत है. संजू सैमसन की अगुआई वाली राजस्थान की टीम आठ मैचों में 12 अंकों के साथ अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई है. रॉयल चैलेंजर्स की नौ मैचों में यह छठी हार है.

राजस्थान की ओर से रखे गए 145 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की टीम 19.3 ओवर में  115 रन ही बना सकी. उसकी ओर से कप्तान फाफ डुप्लेसी ने सबसे ज्यादा 23 रन बनाए. आरसीबी का विराट कोहली को ओपनिंग में भेजने का फैसला सही साबित नहीं हुआ. कोहली 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे. उन्हें प्रसिद्ध कृष्णा ने रियान पराग के हाथों कैच कराया.

यह भी पढ़ें:VIDEO: ‘युवराज ने मेरी 3 गेंदों पर 3 छक्के जड़े तो मुझे लगा कि आज 6 सिक्स लगने वाले हैं…’ चहल ने सुनाया पुराना किस्सा

RCB के पूर्व कप्तान की भविष्यवाणी, ये 4 टीमें IPL 2022 प्लेऑफ के लिए करेंगी क्वालीफाई

ओपनिंग में उतरे विराट कोहली 10 रन बनाकर हुए आउट

विराट का विकेट 10 रन पर गंवाने के बाद आरसीबी को 37 के स्कोर पर दो और झटके लगे. कप्तान फाफ डुप्लेसी 23 रन बनाक चलते बने. ग्लेन मैक्सवेल को अगली ही गेंद पर कुलदीप सेन ने देवदत्त पडिक्कल के हाथों कैच कराकर अपना दूसरा शिकार पूरा किया. रजत पाटीदार को अश्विन ने 16 रन पर बोल्ड किया वहीं सुयश प्रभुदेसाई को अश्विन ने पराग के हाथों कैच कराया.

दिनेश कार्तिक छह रन बनाकर रनआउट हो गए. शाहबाज अहमद ने 17 रन बनाए. उन्हें अश्विन की गेंद पर रियान पराग ने शानदार कैच लपका. वानिंदु हसरंगा को 18 के निजी स्कोर पर कुलदीप सेन ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. मोहम्मद सिराज 5 रन बनाकर आउट हुए. राजस्थान की ओर से आर अश्विन ने तीन और कुलदीप सेन ने चार विकेट चटकाए जबकि प्रसिद्ध कृष्णा के खाते में दो विकेट गए.

पराग के अर्धशतक के दम पर राजस्थान ने 8 विकेट पर 144 रन बनाए 

रियान पराग ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की कसी हुई गेंदबाजी के बीच नाबाद अर्धशतक जमाया लेकिन इसके बावजूद राजस्थान रॉयल्स ने अपने दिग्गज बल्लेबाजों की नाकामी के कारण 8 विकेट पर 144 रन ही बना पाया. पराग ने 31 गेंदों नाबाद 56 रन बनाए जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल हैं.

कप्तान संजू सैमसन ने 21 गेंदों पर 27 रन बनाए लेकिन वह उनका गैर जिम्मेदाराना शॉट था जिससे उनकी टीम बैकफुट पर पहुंची. बीच में 44 गेंद तक कोई चौका या छक्का नहीं लगा लेकिन पराग के प्रयासों से आखिरी दो ओवरों में 30 रन बने. आरसीबी की तरफ से जोश हेजलवुड (19/2), वानिंदु हसरंगा (23/2) और मोहम्मद सिराज (30/2) सबसे सफल गेंदबाज रहे लेकिन उसका क्षेत्ररक्षण अच्छा नहीं रहा. पराग को ही 32 रन के निजी योग पर हसरंगा ने जीवनदान दिया.

राजस्थान पावरप्ले में 3 विकेट गंवा दिए थे 

राजस्थान के लिए शुरू में कुछ भी अनुकूल नहीं रहा. पहले उसने टॉस गंवाया और बाद में पावरप्ले में तीन विकेट गंवा दिए जिनमें शानदार फॉर्म में चल रहे जोस बटलर भी शामिल थे जो केवल आठ रन बना पाए.

देवदत्त पडिक्कल (सात) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने सिराज का स्वागत खूबसूरत छक्के से किया. इस तेज गेंदबाज ने हालांकि उन्हें तुरंत ही एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. ‘पिंच हिटर’ के रूप में उतरे रविचंद्रन अश्विन (नौ गेंदों पर 17 रन) ने सिराज पर चार चौके लगाकर अपनी भूमिका साबित करने की कोशिश की लेकिन वह इसी गेंदबाज को हवा में लहराता कैच देकर पवेलियन लौट गए.

हेजलवुड ने बटलर को आउट कर आरसीबी को दिलाई बड़ी सफलता 

हेजलवुड ने आरसीबी को बटलर का कीमती विकेट दिलाया जिन्होंने शॉर्ट पिच गेंद को पुल करने के प्रयास में मिड ऑन पर सिराज को आसान कैच दिया. राजस्थान ने पावरप्ले में तीन विकेट पर 43 रन बनाए.

सैमसन ने आरसीबी के स्पिनरों की लय बिगाड़ने की रणनीति अपनाई. उन्होंने लेग स्पिनर हसरंगा पर छक्के से शुरुआत की और फिर बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज अहमद पर लगातार दो छक्के लगाए. सैमसन हालांकि अपनी लय बरकरार नहीं रख पाए और उन्होंने हसरंगा पर लापरवाह अंदाज में रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में जल्द ही आउट हो गए.

रियान पराग ने सिक्स के जरिए राजस्थान को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया

डेरिल मिचेल (16) ने 24 गेंदों का सामना किया लेकिन वे एक बार भी गेंद को सीमा रेखा तक नहीं पहुंचा पाए. इसी दबाव में उन्होंने हेजलवुड को अपना विकेट इनाम में दिया. शिमरोन हेटमायर ने भी ‘बाउंड्री का सूखा’ समाप्त करने के प्रयास में हसरंगा की गेंद हवा में लहराकर आते ही पवेलियन की राह पकड़ी जिससे राजस्थान की डेथ ओवरों की रणनीति गड़बड़ा गई. पराग ने हालांकि 19वें ओवर में हेजलवुड पर छक्का और चौका तथा हर्षल पटेल के आखिरी ओवर में चौका और दो छक्के लगाकर राजस्थान को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.

Tags: IPL, IPL 2022, Mohammed siraj, Prasidh krishna, R ashwin, Rajasthan Royals, RCB vs RR, Riyan parag, Royal Challengers Bangalore, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks