11 खिलाड़ी; जिनकी किस्मत का फैसला करेगा IPL 2022, किसी के करियर को लगेंगे पंख, किसी का कटेगा पत्ता


दिल्ली कैपिटल्स के लिए शानदार गेंदबाज़ी करते हुए कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने सही समय पर भारतीय चयनकर्ताओं को दस्तक दी है कि कहीं आप मुझे भूले तो नहीं! भले ही ये डायलॉग एक दशक पहले शीतल पेय बनाने वाली एक कंपनी ने सौरव गांगुली के लिए इस्तेमाल किया था लेकिन इस आईपीएल (IPL 2022) में कई ऐसे अनुभवी खिलाड़ी हैं जो इस साल अक्टबूर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले अपने दावेदारी को ऐसे ही पेश करना चाहेंगे. और इसके लिए सबसे शानदार तरीका है आईपीएल के दौरान मैच-जिताने वाला खेल. आप घरेलू क्रिकेट में आप चाहे कितना भी दमदार खेल दिखाते रहें, चयनकर्ता अक्सर आपको नज़रअंदाज़ करते रहेंगे क्योंकि आईपीएल की तरह सोशल मीडिया में इसकी ज़बरदस्त चर्चा नहीं होती है.

दिल्ली के लिए एक और खिलाड़ी अक्षर पटेल (Axar Patel) ने भी कुलदीप यादव की ही तरह सही वक्त पर अपने फिर से वापस आने की दस्तक दी है. मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ दबाव वाले लम्हे में जिस तरह की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी का नज़ारा अक्षर पटेल ने पेश किया, उससे उन्होंने भी वर्ल्ड कप की दावेदारी ठोकी है. ज़रूरत ये है कि टूर्नामेंट के दौरान ऐसे 4-5 मैच और हों. वैसे भी पटेल उस बात को नहीं भूले होंगे कि कैसे उन्हें पहले टीम में जगह मिली थी लेकिन हार्दिक पंड्या को टीम में शामिल करने के लिए आखिरी समय में उनका पत्ता काट दिया गया था.

ईशान किशन (Ishan Kishan) ने भी पहले मैच में ताबड़तोड़ पारी खेलकर अपने होने का एहसास कराया है लेकिन उनके लिए स्वाभाविक तौर पर टीम में विकेटकीपर-बल्लेबाज़ के तौर पर आना आसान नहीं होगा क्योंकि ऋषभ पंत तो हैं ही, साथ ही दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) जैसे अनुभवी भी अपनी काबिलियत का लोहा मनवाने में जुटे हैं.

लेकिन, अगर ये आईपीएल सबसे ज़्यादा किसी एक खिलाड़ी के लिए मायने रखता है तो वो हैं हार्दिक (Hardik Pandya). पिछले दो साल आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पंड्या के लिए बेहद मुश्किल रहे हैं. इस बार उन्हें गुजरात टाइटंस की कप्तानी की अतिरिक्त ज़िम्मेदारी मिल गई है. लेकिन पंड्या अगर ऑलराउंडर के तौर पर चमके तो ना सिर्फ गुजरात का फायदा होगा, बल्कि निजी तौर पर भी उनके लिए काफी फायदे होंगे. फिट और फॉर्म में चल रहे पंड्या किसी भी कप्तान के लिए बड़ी मज़बूती लेकर आएंगे.

ये सच है कि विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए फिलहाल कोई कुछ नहीं कह रहा है कि लेकिन अगर इस बार आईपीएल में कोहली बदले हुए अंदाज़ में नहीं दिखते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया के लिए उनका टिकट एकदम से पक्का भी नहीं है. टॉप ऑर्डर में रोहित शर्मा, कोहली और केएल राहुल का लगभग एक जैसे रफ्तार में पावरप्ले में बल्लेबाज़ी करना टीम के लिए परेशानी का सबब रहा है. कोहली जैसे खिलाड़ी को टीम से बाहर रखने के बारे में सोचना भी चयनकर्ताओं के लिए मुसीबत है लेकिन हाल के महीनों में ये साफ दिखा है कि कोहली की बादशाहत पर सेंध लगी है और ज़रूरी है कि उस रुतबे को फिर से हासिल करने के लिए वो इस आईपीएल में छा जाएं.

क्या आप जानते हैं टेस्ट मैच का Lowest Score? जब एक टीम 30 रन भी नहीं बना पाई, 28 मार्च को बना था यह रिकॉर्ड

IPL 2022: उमेश यादव ने बनाया शानदार रिकॉर्ड तो केकेआर ने किया ट्वीट- यहां जलवा है भाई का, जानें पूरा मामला

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) दो अनुभवी गेंदबाज़ ऐसे हैं जो टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए बेहद अहम हैं और टी20 फॉर्मेट में भी उन्हें नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है. ये दोनों खिलाड़ी पिछली बार वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे लेकिन ऑस्ट्रेलिया का टिकट हासिल करने के लिए इस सीज़न दोनों गेंदबाज़ों को अपने करियर का सबसे बेहतरीन खेल दिखाने की ज़रुरत आ पड़ी है.

राहुल चाहर (Rahul Chahar) और वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) दो ऐसे खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल के दम पर पिछली बार वर्ल्ड कप में शामिल हुए थे. लेकिन दोनों ही अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे. उसके बाद से इनके खेल में गिरावट ही आई है. ऐसे में अगर इस बार ये दोनों खिलाड़ी फिर से आईपीएल में तहलका मचाने में कामयाब होते है तो उनकी दावेदारी भी मज़बूत हो सकती है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने फिर से टूर्नामेंट की शुरुआत अच्छे तरीके से की है. नई गेंद, पुरानी गेंद, पावरप्ले या फिर डेथ ओवर्स, पटेल ने अपनी काबिलियत मनवाई है. पिछली बार वर्ल्ड कप के लिए वो रिजर्व खिलाड़ियों में शुमार थे. अगर इस बार अगर वो दो महीने आईपीएल में फिर से अपना जलवा बरकरार रखते हैं तो उन्हें जसप्रीत बुमराह का पक्का जोड़ीदार बनने से कोई नहीं रोक सकता है.

कोलकाता नाइट राइडर्स के ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) ने बेहद नज़दीक से महसूस किया है कि अगर घरेलू क्रिकेट के बेहतीरन खेल के बाद आईपीएल में भी निरंतरता दिखाई जाए तो टीम इंडिया का सफर आसान हो जाता है. अय्यर ने पंड्या की ग़ैरमौजूदगी में चयनकर्ताओं के सामने खुद को एक विकल्प के तौर पर पेश तो किया. लेकिन अब भी उनकी गेंदबाज़ी को लेकर सवाल बने हुए हैं. इस सीज़न अगर अय्यर अपनी गेंदबाज़ी से भी प्रभावित करने में कामयाब हुए तो शायद पंड्या की दावेदारी को वो चुनौती दे सकते हैं.

इन तमाम नामों के अलावा कुछ और खिलाड़ी भी अगले दो महीने में सामने आएंगे जिसके बार में आप लोगों ने बहुत ज़्यादा नहीं सुना होगा. ये वो खिलाड़ी होते हैं जो सालों भर घरेलू क्रिकेट में गुमनाम तरीके से मौजूद रहते हैं लेकिन टीम इंडिया में शामिल होने के सपनों को हमेशा दिल में जिंदा लिए खेलते है. इन खिलाड़ियों के लिए आईपीएल का प्लेटफॉर्म अपने करियर की ट्रेन को अचानक राजधानी एक्सप्रेस के फर्स्ट क्लास में कंफर्म कराने के लिए काफी साबित हो सकता है.

Tags: Axar patel, Hardik Pandya, Harshal Patel, IPL, IPL 2022, Ishan kishan, Kuldeep Yadav, Venkatesh Iyer

image Source

Enable Notifications OK No thanks