राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की अंतिम तारीख बढ़ी, प्रवासी लोगों को बड़ा लाभ


नई द‍िल्‍ली. भारत सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (Ration Aadhaar Link) करने के लिए दी गई आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है. पहले ये समयसीमा 31 मार्च तक की थी, जोकि अब 30 जून हो गई है. मतलब ये कि आप अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से 30 जून तक लिंक करवा सकते हैं. सरकार का मानना है कि इस राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के बाद ये सुनिश्चित करना आसान हो जाएगा कि सभी जरूरतमंदों को उसके हिस्से का खाद्यान मिल रहा है.

बता दें कि सरकार ने इससे पहले भी इस समय सीमा को एक्सटेंड किया था. सरकार ने पहले इस काम के लिए 31 दिसंबर 2021 तक का समय दिया था, जिसे बाद में 31 मार्च तक बढ़ाया गया था.

ये भी पढ़ें – गिरने के बाद क्यों भागा सेंसेक्स, निवेशकों को जरूर जाननी चाहिएं ये 2 बातें

प्रवासी आबादी को मिलेगा बड़ा लाभ
हाल ही में जारी एक बयान के अनुसार, राशन कार्ड को आधार से जोड़ने का काम अब 30 जून 2022 तक किया जा सकता है. जब से सरकार ने राशन कार्ड को ‘सार्वभौमिक’ या एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड घोषित किया है, तब से इसे आधार से जोड़ने पर जोर दिया जा रहा है. आधार से लिंक करने के माध्यम से सरकार भ्रष्टाचार और अनियमितताओं पर लगाम लगाने की तैयारी भी कर रही है.

आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ना विशेष रूप से उन प्रवासी आबादी के लिए महत्वपूर्ण है, जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अपने अस्थायी कार्यस्थल पर राशन से वंचित हैं. इन दोनों को जुड़ते ही ऐसी आबादी कहीं से भी राशन का लाभ उठा सकती है.

ये भी पढ़ें – INOX और PVR मिलकर एक होने को राजी, दोनों के शेयरों में आया जबरदस्त उछाल

पूरे देश में चलेगा एक ही राशन कार्ड
सरकार ने 2019 में ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ योजना की शुरुआत की थी. इस योजना का उद्देश्य पूरे देश में एक राशन कार्ड को नियमित करना है. यानी राशन कार्ड किस राज्य में बना है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा. कहीं से भी बना राशन कार्ड पूरे देश में मान्य होगा. इसका सारा काम डिजिटली किया जा रहा है, ताकि किसी तरह की हेराफेरी न की जा सके.

ये भी पढ़ें – इस योजना में मिलता है Bank FD से ज्‍यादा ब्‍याज, 31 मार्च तक निवेश करोगे तो होगा ज्‍यादा फायदा

गुड रिटर्न्स की एक खबर के मुताबिक, वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को लाभ मिलता है. एक आंकड़ा यह भी दिया गया है कि इस साल फरवरी के मध्य तक राशन के 96 फीसदी लाभार्थियों ने खुद को वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना में शामिल कर लिया है. चूंकि अभी कई राज्यों में नामांकन का काम चल रहा है, इसलिए सरकार ने 31 मार्च की आखिरी तारीख बढ़ाकर 30 जून कर दिया है.

Tags: Aadhar card, Ration card

image Source

Enable Notifications OK No thanks