RSMSSB कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर भर्ती परीक्षा तारीख जारी, देखें एग्जाम पैटर्न, सिलेबस और एडमिट कार्ड अपडेट, 10157 वैकेंसी


राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) ने बेसिक कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर और सीनियर कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर की भर्ती के लिए परीक्षा तारीख जारी कर दी है। बेसिक कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर के पद के लिए परीक्षा 18 जून को और सीनियर कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर के पद के लिए परीक्षा 19 जून को आयोजित की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने इन पदों के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर भर्ती परीक्षा तारीख का नोटिस चेक कर सकते हैं।

राजस्थान कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर भर्ती 2022 अभियान के माध्यम से 10 हजार से ज्यादा रिक्तियां भरी जाएंगी। ऑनलाइन आवेदन 08 फरवरी से 09 मार्च 2022 भरे गए। आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा, जो जून 2022 में आयोजित की जाएगी। बोर्ड (आरएसएमएसएसबी) लिखित परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन के आधार पर उम्मीदवारों का चयन करेगा। बोर्ड परीक्षा से उचित समय पहले परीक्षा तारीख और एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा। उम्मीदवारों को ताजा जानकारी के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखने की सलाह दी जाती है।

यहां देखें एग्जाम पैटर्न
भर्ती परीक्षा 2 घंटे की अवधि की होगी जिसमें कुल 200 अंक के दो पेपर होंगे। दोनों पेपर 100-100 अंकों के होंगे। हर एक सवाल 1 अंक का होगा। सभी सवाल मल्टीपल चॉइस आधारित होंगे। परीक्षा में नेटेगिव मार्किंग के तौर पर एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

पेपर I का सिलेबस
कला और संस्कृति, इतिहास, भूगोल, सामान्य विज्ञान और राजस्थान के करेंट अफेयर्स।
2) सामान्य योग्यता – तार्किक तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता, निर्णय लेना और समस्या, सामान्य मानसिक क्षमता, मूल संख्या-संख्याएं और उनके संबंध, परिमाण के क्रम, आदि (कक्षा X स्तर), डेटा इंटरप्रिटेशन – चार्ट, ग्राफ़, टेबल, डेटा आदि

पेपर II का सिलेबस
पेडागोजी
मेंटल एबिलिटी
कंप्यूटर नॉलेज

वैकेंसी डिटेल्स
बेसिक कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर: 9862 पद (नॉन टीएसपी – 8974 पद, टीएसपी – 888 पद)
सीनियर कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर: 295 पद (नॉन टीएसपी – 282 पद, टीएसपी – 113 पद)
कुल खाली पदों की संख्या – 10157 पद

एग्जाम डेट नोटिस, यहां देखें

राजस्थान आरएसएमएसएसबी कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर भर्ती 2022 नोटिफिकेशन

IAS And PCS: IAS और PCS में क्या है अंतर? | NBT Life

Source link

Enable Notifications OK No thanks