रूस और यूपीए सरकार हैं पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के जिम्‍मेदार, जानें वित्‍तमंत्री सीतारमण ने और क्‍या कहा?


नई दिल्‍ली. पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ने (Petrol Diesel Prices Hike) के पीछे सरकार ने रूस को जिम्‍मेदार ठहराया है. वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि पूर्व की यूपीए सरकार (UPA Government) के तेल बॉन्‍ड और रूस के यूक्रेन पर हमला करने की वजह से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं.

वित्‍तमंत्री ने राज्‍यसभा में एक सवाल के जवाब में कहा, ग्‍लोबल मार्केट में सप्‍लाई बाधित होने की वजह से पिछले कुछ सप्‍ताह से क्रूड ऑयल की कीमतों में तेज उछाल आया है. इसके अलावा पूर्ववर्ती यूपीए सरकार की ओर से जारी किए गए 2 लाख करोड़ रुपये के ऑयल बॉन्‍ड का असर भी पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों पर पड़ रहा है. हालांकि, सरकार इससे निपटने के लिए लगातार कदम उठा रही है.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Hike : आज भी 85 पैसे बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर में कितना पहुंचा एक लीटर का रेट

2026 तक दिखेगा असर
वित्‍तमंत्री ने कहा कि ऑयल बॉन्‍ड के एवज में साल 2026 तक ब्‍याज का भुगतान करना है. इसका सीधा असर टैक्‍सपेयर्स के पैसों पर पड़ेगा. एक दशक पहले जारी किए गए ऑयल बॉन्‍ड का खामियाजा उपभोक्‍ताओं को आज भी भुगतना पड़ रहा है, जिसके परिणामस्‍वरूप खुदरा बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है.

Tags: Finance minister Nirmala Sitharaman, Petrol price hike, UPA government

image Source

Enable Notifications OK No thanks