यूक्रेन से सीजफायर करने की तैयारी में है रूस! मॉस्को ने बताया- क्या है उनका प्लान


नई दिल्ली. रूस और यूक्रेन के बीच तुर्की में शांति वार्ता के बाद रूस ने कीव (Kyiv)और चेर्नोहिव पर हमले में कमी करने की घोषणा की है लेकिन रूस ने एक बार फिर से आगाह किया है कि हमने हमले में कमी की बात कही है, इसे सीजफायर नहीं समझा जाए. रूस के मुख्य वार्ताकार ने कहा, कीव और उत्तरी यूक्रेन में मिलिट्री ऑपरेशन में कमी करने के फैसले को सीजफायर नहीं मानना चाहिए. उन्होंने कहा, अभी यूक्रेन के साथ औपचारिक समझौता में लंबी दूरी तय करना है. रूसी वार्ताकारों ने इससे पहले मंगलवार को यूक्रेन की राजधानी कीव और उत्तरी शहर चेर्निहीव के आसपास सैन्य गतिविधियों में कमी लाने के संकेत दिए थे. यह शांति समझौते की दिशा में प्रगति का सबसे ठोस संकेत है.

समझौते के लिए दोनों देशों में स्वीकृति जरूरी
तुर्की में हुए इस शांति वार्ता में रूसी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख व्लादिमीर मेदिंस्की (Vladimir Medinsky) ने रूसी समाचार एजेंसी तास से कहा, यह सीजफायर नहीं है लेकिन हमारी मंशा है कि धीरे-धीरे हम विवाद को सुलझाने की दिशा में आगे बढ़ें. मेदिंस्की ने कहा, रूस ने संघर्ष को कम करने के लिए दूसरा सबसे बड़ा कदम उठाया है. ऐसे समय में जब शांति समझौता हुआ है, दोनों देशों के राष्टपतियों की बैठक संभव हो सकती है. लेकिन इस तरह के समझौते के लिए अभी लंबी दूरी तय करनी है क्योंकि इस समझौते में दोनों देशों में स्वीकृति जरूरी है.

दोनों देशों के राष्ट्रपतियों की बैठक संभव
इससे पहले दोनों देशों के बीच मंगलवार को तुर्की में शांति वार्ता हुई. शांति वार्ता में यूक्रेन में मानवीय संकट में कमी लाने और यूक्रेन को सुरक्षा की गारंटी देने पर चर्चा हुई. यूक्रेन के वार्ताकार ने कहा कि यह बैठक रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपति के बीच आमने-सामने की बैठक के लिए पर्य़ाप्त आधार है. हालांकि रूस की ओर से इस संबंध में कुछ भी नहीं कहा गया. यूक्रेन के राष्ट्रपति बोलोदिमीर जेलेंस्की शुरू से ही यहा बात कह रहे हैं कि वे रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ सीधी बैठक करना चाहते हैं. रूस हमेशा इससे मना करता रहा है. दूसरी तरफ शांति वार्ता के बाद रूस के उप रक्षामंत्री ने कहा है कि अब यूक्रेन की राजधानी कीव के आसपास रूसी आक्रामक हमले को सीमित किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि दोनों देशों के बीच विश्वास बहाली को प्रोत्साहन मिलेगा और युद्ध को खत्म करने के लिए सार्थक वार्ता हो सकेगी. उप रक्षा मंत्री एलेक्जेंडर फोमिन (Alexender Fomin) ने कहा, रूसी सेना कीव और चेरनीहिव की दिशा में अपनी सैन्य गतिविधियों को सीमित करेगा.

Tags: Russia, Turkey, Ukraine



Source link

Enable Notifications OK No thanks