Russia Ukraine War : युद्ध के चलते अब टाटा स्टील ने रूस के साथ कारोबार बंद किया


 Russia Ukraine War : निजी क्षेत्र की कंपनी टाटा स्टील ने रूस के साथ कारोबार बंद करने की घोषणा की है. रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच कंपनी ने यह कदम उठाया है. कंपनी के प्रवक्ता ने बयान में कहा, ‘‘टाटा स्टील का रूस में न तो कोई परिचालन नहीं है, न ही वहां उसके कर्मचारी हैं. हमने रूस के साथ कारोबार बंद करने का फैसला सोच-विचार कर किया है.

टाटा स्टील ने बयान में कहा कि कारोबारी निरंतरता के लिए कंपनी के भारत, ब्रिटेन और नीदरलैंड के सभी इस्पात विनिर्माण संयंत्रों ने कच्चे माल की वैकल्पिक आपूर्ति का प्रबंध किया है. इससे उनकी रूस पर निर्भरता समाप्त हो गई है. कंपनी रूस से अपने विभिन्न परिचालनों के लिए रूस से सीमित मात्रा में कोयला खरीदा है.

इंफोसिस भी समेट चुकी है बिजनेस
पिछले देश की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस ने भी रूस से कारोबार समेटने का ऐलान किया था. अमेरिका सहित तमाम यूरोपिय देश भारत और भारतीय कंपनयों से रूस के खिलाफ कदम उठाने के लिए कह रहे हैं. कई बड़ी कंपनियां अपना कारोबार रूस से समेट भी रही हैं.

यह भी पढ़ें- घर बनना या निर्माण कार्य और महंगा होगा, अप्रैल में बढ़ सकते हैं सीमेंट के दाम

 अब टाटा स्टील भी देश की उन चुनिंदा कंपनियों में से शामिल हो गई है जिन्होंने रूस से अपना कारोबार निकाला है. हालांकि भारत का रूख अभी भी इस पूरे मामले में अलग है. भारत संयुक्त राष्ट्र में युद्द की हर जगह आलोचना कर चुका है लेकिन रूस के खिलाफ वोटिंग से दूर रहा है.

टाटा स्टील कोयला खरीदता है रूस से
रॉयटर्स की खबर के मुताबिक टाटा स्टील अपनी फैक्ट्री चलाने और स्टील बनाने के लिए रूस से कोयला आयात करती है. भारत के अलावा कंपनी के स्टील कारखाने ब्रिटेन और नीदरलैंड में है. कंपनी का कहना है कि इन कारखानों में आपूर्ति सही रखने के लिए वैकल्पिक बाजारों से कच्चे माल का प्रबंध किया जा रहा है.

Tags: Russia ukraine war, Tata, Tata steel, War

image Source

Enable Notifications OK No thanks