जोकोविच से छिनी बादशाहत: रूस के मेदवेदेव बनेंगे नंबर वन, जोकोविच 361 हफ्ते बाद छोड़ेंगे यह पोजिशन


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दुबई
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Thu, 24 Feb 2022 11:49 PM IST

सार

जोकोविच की हार का मतलब है कि अब डेनिल मेदवेदेव आने वाली रैंकिंग में जोकोविच को हटाकर विश्व के नंबर एक पुरुष खिलाड़ी बन जाएंगे। 28 फरवरी को नई रैंकिंग जारी होगी। 

नोवाक जोकोविच और डेनिल मेदवेदेव

नोवाक जोकोविच और डेनिल मेदवेदेव
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

टेनिस में दुनिया के नंबर एक पुरुष खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को गुरुवार को दुबई टेनिस चैंपियनशिप में हार का सामना करना पड़ा। उन्हें इस एटीपी 500 इवेंट के क्वार्टर फाइनल में गैरवरीय जिरी वेस्ले ने 6-4, 7-6  से हराया। जोकोविच की हार का मतलब है कि अब डेनिल मेदवेदेव आने वाली रैंकिंग में जोकोविच को हटाकर विश्व के नंबर एक पुरुष खिलाड़ी बन जाएंगे। 28 फरवरी को नई रैंकिंग जारी होगी। 


जीत के बाद जिरी वेस्ले

रूस के तीसरे खिलाड़ी हैं मेदवेदेव

मेदवेदेव पहली रैंकिंग पर पहुंचने वाले रूस के तीसरे खिलाड़ी होंगे। इससे पहले येवेगेनी कैफिलनिकोव (1999) और मरात साफिन (2000-01) ने ऐसा किया था। बिग फोर (नडाल, फेडरर, जोकोविच और एंडी मरे) के अलावा अंतिम खिलाड़ी जो नंबर एक पोजिशन पर रहे, वो एंडी रोडिक थे। 

पिछले 18 साल से बिग फोर का कब्जा

रोडिक तीन नवंबर 2003 को पहली पोजिशन पर पहुंचे थे और दो फरवरी 2004 को शीर्ष रैंकिंग से हट गए थे। तब रोजर फेडरर नंबर वन बने थे। इसके बाद पिछले 18 साल में फेडरर, नडाल, जोकोविच और एंडी मरे का ही नंबर एक की पोजिशन पर कब्जा रहा।

28 फरवरी को नई रैंक जारी होगी

जोकोविच चार जुलाई 2011 को पहली बार नंबर वन बने थे और 28 फरवरी तक नई रैंक आने तक नंबर वन रहेंगे। जोकोविच पिछली बार आठ मार्च 2021 को पहली रैंक हासिल की थी और पिछले 11 महीने से नंबर एक की पोजिशन पर कायम थे। 

 

जोकोविच के नाम ये रिकॉर्ड

जोकोविच के नाम सबसे ज्यादा 361 हफ्ते नंबर एक रहने का रिकॉर्ड है। इसके बाद दूसरे नंबर पर रोजर फेडरर हैं। वे 310 हफ्ते नंबर वन रहे थे। हालांकि, जोकोविच फिर से नंबर वन बन सकते हैं। जोकोविच लगातार 86 हफ्ते नंबर वन रह चुके हैं।

इसके अलावा जोकोविच रिकॉर्ड सात बार साल का अंत नंबर एक की रैंकिंग से कर चुके हैं। जोकोविच 20 ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं। उन्होंने नौ ऑस्ट्रेलियन ओपन, छह विम्बलडन, तीन यूएस ओपन और दो फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है।

जोकोविच ने क्या कहा था

जोकोविच से टूर्नामेंट के दौरान पूछा गया था कि मेदवेदेव नंबर वन बने तो क्या होगा? इस पर जोकोविच ने कहा था कि अगर मेदवेदेव नंबर एक बनते हैं तो सबसे पहले मैं उन्हें बधाई दूंगा। 





Source link

Enable Notifications OK No thanks