साकिबुल गनी ने चौके-छक्के से बनाए 200 रन, 10 भारतीयों ने डेब्यू में जड़ा दोहरा शतक, पर इंटरनेशनल में किसी को मौका नहीं!


नई दिल्ली. साकिबुल गनी (Sakibul Gani) ने अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया है. वे फर्स्ट क्लास क्रिकेट के डेब्यू मैच में तिहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. 22 साल के बिहार के गनी ने रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के एक मुकाबले में शुक्रवार को मिजोरम के खिलाफ 405 गेंद पर 341 रन बनाए. 56 चौके और 2 छक्का लगाया. यानी उन्होंने 236 रन तो सिर्फ बाउंड्री से बना डाले. यह भी अपने आप में एक अनोखा कारनामा है. अब खिलाड़ियों की बात करें तो फर्स्ट क्लास के डेब्यू मैच में गनी से पहले 9 भारतीय दोहरा शतक लगा चुके हैं. गनी ऐसा करने वाले 10वें खिलाड़ी हैं. लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अब तक इनमें से सिर्फ एक ही खिलाड़ी को इंटरनेशनल मैच में खेलने का मौका मिला. यानी अन्य खिलाड़ी सिर्फ घरेलू क्रिकेट में ही रह गए. वे अपने प्रदर्शन को बरकरार नहीं रख सके.

पहले बात मध्य प्रदेश के बल्लेबाज अजय रोहेरा की. साकिबुल गनी से पहले फर्स्ट क्लास क्रिकेट के डेब्यू मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड रोहेरा के नाम था. उन्होंने दिसंबर 2018 में हैदराबाद के खिलाफ 345 गेंद पर नाबाद 267 रन बनाए थे. 21 चौके और 5 छक्के जड़े थे. लेकिन उन्हें अब तक इंटरनेशनल मैच में खेलने का मौका नहीं मिला. उन्होंने सिर्फ 9 फर्स्ट क्लास जबकि 6 लिस्ट-ए के मुकाबले खेले. वहीं अमोल मजूमदार ने 1994 में बॉम्बे की ओर से खेलते हुए डेब्यू मैच में हरियाणा के खिलाफ 260 रन बनाए थे. उन्होंने फर्स्ट क्लास करियर में 11 हजार से अधिक रन और 30 शतक लगाए, पर वे इंटरनेशनल मैच नहीं खेल सके.

गुंडाप्पा विश्वनाथ ने खेला इंटरनेशनल मुकाबला

चंडीगढ़ के अर्सलान खान ने फर्स्ट क्लास का डेब्यू दोहरे शतक के साथ किया. दिसंबर 2019 में उन्होंने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ नाबाद 233 रन बनाए. वे अब तक सिर्फ 7 फर्स्ट क्लास के मैच खेल सके हैं. अब बात नवंबर 1967 के एक मुकाबले की. मैसूर की ओर से खेलते हुए गुंडप्पा विश्वनाथ (Gundappa Viswanath) ने डेब्यू मैच में आंध्र प्रदेश के खिलाफ 230 रन बनाए. उन्हाेंने फर्स्ट क्लास में लगभग 18 हजार रन बनाए. इसके अलावा भारत की ओर से खेलते हुए उन्होंने 91 टेस्ट में 14 शतक की मदद से 6080 रन बनाए. वहीं 25 वनडे में 2 अर्धशतक के साथ 439 रन बनाए.

यह भी पढ़ें: IND vs WI: टीम इंडिया और कायरन पोलार्ड बनाएंगे ‘शतक’, Rohit Sharma महारिकॉर्ड के करीब

मयंक राघव से लेकर मनप्रीत जुनेजा तक हुए फेल

भारत की ओर फर्स्ट क्लास डेब्यू में मणिपुर के मयंक राघव, पंजाब के जीवनजोत सिंह, मप्र के अंशुमन पांडे, पंजाब के अभिषेक गुप्ता और गुजरात के मनप्रीत जुनेजा भी दोहरा शतक लगा चुके हैं. लेकिन ये खिलाड़ी अब तक इंटरनेशनल डेब्यू नहीं कर सके हैं. ऐसे में उम्मीद की जानी चाहिए कि साकिबुल गनी अपने इस प्रदर्शन को बरकरार रखेंगे और आने वाले समय में इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व भी करेंगे.

Tags: BCCI, Cricket Records, Ranji Trophy

image Source

Enable Notifications OK No thanks