Ranji Trophy के मुकाबले 16 फरवरी से होंगे शुरू, 9 वेन्यू पर खेले जाएंगे मैच


नई दिल्ली. रणजी ट्रॉफी का लीग राउंड (Ranji trophy 2022) 16 फरवरी से 5 मार्च तक आयोजित किया जाएगा. बीसीसीआई (BCCI) ने इसके लिए नया शेड्यल बनाया है. देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण बीसीसीआई को इस शीर्ष घरेलू प्रतियोगिता को स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा था. पहले के कार्यक्रम के मुताबिक इसे 13 जनवरी से खेला जाना था. टूर्नामेंट में 38 टीम भाग लेंगी और इसके मैच संभवत: अहमदाबाद, कोलकाता, तिरुवनंतपुरम, कटक, चेन्नई, गुवाहाटी, बेंगलुरु, हैदराबाद और राजकोट में खेले जाएंगे. कुल 9 वेन्यू पर मुकाबले खेले जा सकते हैं.

इसके फॉर्मेट में हालांकि बदलाव किया गया है और इसमें 4 टीम के 8 ग्रुप होंगे, जिसमें प्लेट समूह में 6 टीम होंगी. मार्च 2020 में रणजी ट्रॉफी फाइनल के बाद से भारत में लाल गेंद फॉर्मेट से नेशनल लेवल का कोई भी घरेलू मुकाबला नहीं खेला गया है. पिछले सीजन में रणजी ट्रॉफी रद्द होने के कारण मुआवजा पाने वाले घरेलू क्रिकेटरों ने उस सयम खुशी जातई व्यक्त थी, जब बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) ने बीते दिनों घोषणा की थी कि इस टूर्नामेंट का आयोजन 2 चरणों में होगा. इसके नॉकआउट राउंड के मैच जून में खेले जाएंगे.

यह भी पढ़ें: U19 WC: राशिद खान ने खुद युद्ध के बीच सीखा क्रिकेट, अब जूनियर क्रिकेटर को इंग्लैंड में कराएंगे ट्रेनिंग

यह भी पढ़ें: IPL 2022: लखनऊ ने नाम के बाद टीम का ‘लोगो’ भी पुणे जैसा बना दिया, फैंस ने कहा- प्रदर्शन भी वैसा रहेगा

आईपीएल के बाद नॉकआउट के मुकाबले

आईपीएल 2022 (IPL 2022) के मुकाबले मार्च के अंतिम सप्ताह से शुरू हो सकते हैं. हालांकि अब तक इसका कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है. इस बार टीमों की संख्या भी बढ़कर 8 से 10 हो गई है. ऐसे में मैचों की संख्या में बढ़ाेतरी होगी और मैच अधिक दिन तक चलेंगे. आईपीएल के बाद रणजी के नॉकआउट मुकाबले खेले जाएंगे. टी20 लीग में घरेलू खिलाड़ी भी बड़ी संख्या में खेलते हैं.

Tags: BCCI, Jay Shah, Ranji Trophy, Sourav Ganguly

image Source

Enable Notifications OK No thanks