Samsung के 200MP कैमरा सेंसर ने मचाई हलचल, बॉस्केट बॉल कोर्ट के डेढ़ गुना बड़े कैनवास पर उतारी फोटो!


जब से स्मार्टफोन चलन में आए हैं, कैमरा इनके मेन फीचर्स में से एक माना जाता है। एक बड़ा ग्राहक वर्ग स्मार्टफोन खरीदते वक्त कैमरा को ध्यान में जरूर रखता है। 5 मेगापिक्सल से 108 मेगापिक्सल के कैमरा वाले स्मार्टफोन आने बहुत ज्यादा वक्त नहीं लगा है। कंपनियां कैमरा के लिए नई नई तकनीकों को इजाद कर रही हैं। अब Samsung  ने अपने 200 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर से पर्दा उठाकर स्मार्टफोन मार्केट को हिला दिया है। 

Samsung ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी कर अपने लेटेस्ट 200MP HP1 सेंसर के बारे में बताया है। YouTube पर अपलोड किए गए इस वीडियो में Samsung ने अपने ISOCELL सेंसर के बारे में दिखाया है कि यह सेंसर फोटो में बहुत अधिक डिटेल्स लेकर आ सकता है, जैसा कि अभी तक किसी स्मार्टफोन कैमरा सेंसर में नहीं देखा गया है। सैमसंग के इस नए कैमरा सेंसर के बाद अब स्मार्टफोन मार्केट में कयास लगने शुरू हो गए हैं कि यह जबरदस्त कैमरा सेंसर कौन से स्मार्टफोन के साथ मार्केट में डेब्यू कर सकता है। कंपनी ने इस नए सेंसर के बारे में अधिक डिटेल्स अपनी ऑफिशिअल वेबसाइट पर भी शेयर की हैं। 

कंपनी ने अपने ISOCELL HP1 सेंसर की घोषणा सितंबर 2021 में की थी। ऐसा माना जा रहा है कि Motorola का स्मार्टफोन सबसे पहले इस सेंसर के साथ आएगा। वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे एचपी सेंसर टेस्ट बोर्ड, एक्सटर्नल डिस्प्ले, एक अन्य लेंस से जुड़े Frankenstein रिग से अटैच किया जाता है। इसके बाद सेटअप को एक बिल्ली की फोटो कैप्चर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उसके बाद फोटो को इंडस्ट्रियल प्रिंटर पर प्रिंट किया जाता है। 

सेंसर से ली गई ये फोटो 28 x 22 मीटर कैनवास पर उकेरी जाती है, जिसका आकार एक बॉस्केट बॉल कोर्ट से डेढ़ गुना बड़ा बताया गया है। इसमें छोटे छोटे 2.3m के टुकड़े एक दूसरे से जुड़े होते हैं। यह कैनवास एक बिल्डिंग पर लगा दिखाया गया है। एचपी1 सेंसर के बारे में कहा जाता है कि यह डिटेल्स को ज्यों की त्यों मेंटेन करते हुए फोटो को क्रॉप और जूम कर सकता है। नई केमेलॉनसेल (ChamelonCell) पिक्सल बाइनिंग टेक्नोलॉजी इस सेंसर की एक और खासियत है। यह 16 पिक्सल को एक साथ रखने में सक्षम है जिससे यह 12.5 मेगापिक्सल से 200 मेगापिक्सल तक के रेजॉल्यूशन में इमेज कैप्चर कर सकता है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks