Business Idea : एलोवेरा फार्मिंग में मिलेगा 5 गुना मुनाफा, जानिए कैसे करनी है शुरुआत?


नई दिल्ली. अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे हैं जिसमें कम निवेश में आपको बड़ा मुनाफा मिले तो हम आपको एक बहुत बेहतरीन आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं. हम बात कर रहे हैं एलोवेरा फार्मिंग की. एलोवेरा की खेती में आप लागत से 5 गुना अधिक मुनाफा कमा सकते हैं.

हमें लगभग हर घर में एलोवेरा के पौधे देखने को मिल जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसे स्कीन केयर रुटीन में काफी इस्तेमाल किया जाता है. इसके पौधे की पत्तियां सीधे तोड़कर भी चेहरे पर मली जाता हैं और बड़ी-बड़ी कंपनियां एलोवेरा के जेल का इस्तेमाल कर ब्यूटी प्रोडक्ट भी बनाती हैं. अगर इसकी खेती बड़े स्तर पर की जाए और फिर बड़ी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को सप्लाई किया जाए तो आपकी जबरदस्त कमाई होगी.

ये भी पढ़ें- Business Idea: इस सुपरहिट बिजनेस से हर महीने होगी 2 लाख तक की कमाई! सरकार भी करेगी मदद

कैसे शुरू करें एलोवेरा की खेती
एलोवेरा की खेती के लिए रेतीली मिट्टी बेहतर मानी जाती है. इसकी फसल के लिए अधिक नमी की जरुरत नहीं होती. इसकी फसल के लिए खेत में पानी का ठहराव अधिक नहीं होना चाहिए. एलोवेरा की बुआई अक्टूबर-नवंबर तक होती है. इसके एक पौधे से दूसरे पौधे में करीब 2 फीट की दूरी होनी चाहिए. खाद देते समय याद रखें कि इसकी फसल को यूरिया या डीएपी का इस्तेमाल न करें. इसकी 2 प्रमुख प्रजातियां हैं जिनकी डिमांड मार्केट में अधिक होती है. एलोवेरा बार्बाडेन्सी और इंडिगो. दूसरी वाली प्रजाति को आम तौर पर घरों में भी देख सकते हैं. किसान एक बार फसल लगाने के बाद साल 2 बार इसकी कटाई कर सकते हैं और बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं.

कैसा होगा 5 गुना मुनाफा
आप 1 बीघा खेत में 12,000 एलोवेरा के पौधे लगा सकते हैं. एलोवेरा का एक पौधा 3-4 रुपये का होता है. मतलब 12,000 पौधे लगाने में करीब 40,000 का खर्च है. हालांकि, इसके पौधे जब पत्ते देने लगते हैं तो उन पत्तों की कीमत 7-8 रुपये प्रति पत्ता होती है. एक एलोवेरा के पौधे में 15-20 पत्तियां या इससे भी अधिक हो सकती है. आप इन पत्तियों को कंपनियों को बेच सकते हैं या फिर इनका जेल निकालकर भी कंपनियों को और ऊंचे दाम पर बेचा सकता है. 1 बीघा खेत में हुई फसल से ही लाखों रुपये की कमाई हो सकती है और अगर आप बड़े स्तर पर खेती करना चाहते हैं तो बेशक उसमें लागत ज्यादा आएगी लेकिन आपका मुनाफा जल्द आपको करोड़पति बना सकता है.

Tags: Business ideas

image Source

Enable Notifications OK No thanks