Sarkari Naukri 2022: एक साल के भीतर एक लाख नौकरी देने का वादा निभाएगी असम सरकार, मंत्री ने कही ये बात


गुवाहाटी:असम सरकार इस साल 10 मई को अपने कार्यकाल का एक साल पूरा होने से पहले एक लाख लोगों को नौकरियां देने संबंधी अपने वादे को लेकर प्रतिबद्ध है। वित्त मंत्री अजंता नियोग ने मंगलवार को राज्य विधानसभा में यह बात कही। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने वर्ष 2021 में विधानसभा चुनाव से पहले, राज्य के लोगों से वादा किया था कि अगर पार्टी सत्ता में आती है, तो वह सरकार बनाने के एक साल के भीतर एक लाख लोगों को नौकरियां देगी।

हिमंत बिस्वा सरमा (Assam Chief Minister Himanta Biswa Sarma) ने पिछले साल 10 मई को असम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। नियोग ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि विभिन्न विभागों में भर्ती प्रक्रिया चल रही है और प्रशासन एक लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने के वादे को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इससे पहले हिमंत भी अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए एक साल पूरा होने से पहले राज्य के एक लाख लोगों को नौकरी देने की बात कह चुके हैं।

वित्त मंत्री अजंता नियोग ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में 104, गृह विभाग में 123 और शिक्षा विभाग में 930 नौकरियां पहले ही दी जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि अन्य 84,244 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है। मंत्री ने कहा कि पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए दो आयोगों का गठन किया गया है और वे काम कर रहे हैं। एक अन्य प्रश्न के लिखित उत्तर में नियोग ने कहा कि सूक्ष्म-वित्त संस्थानों (एमएफआई) से ऋण चुकाने के लिए राज्य सरकार की योजना के प्रथम चरण के तहत आठ लाख से अधिक पात्र लाभार्थियों में से, छह लाख से अधिक ने अपना प्रोत्साहन प्राप्त किया है।

उन्होंने कहा कि 6,70,301 लोग जिन्होंने एमएफआई से ऋण लिया था और इसे नियमित रूप से चुका रहे हैं, उन्हें असम सूक्ष्म वित्त प्रोत्साहन और राहत योजना (एएमएफआईआरएस), 2021 के तहत अब तक प्रोत्साहन मिला है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत वितरित राशि 1,216 करोड़ रुपये से अधिक है।

नियोग ने कहा कि 2,20,438 पात्र चिन्हित लाभार्थियों को अभी तक प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि अगले दो चरणों में और अधिक लाभार्थियों को योजना के दायरे में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2021-22 के लिए एएमएफआईआरएस के वास्ते 2530 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं।

Assam Meghalaya Border Dispute Explained: अमित शाह की मौजूदगी में 50 साल पुराना झगड़ा सुलझा, समझिए क्या था विवाद

Source link

Enable Notifications OK No thanks