Sarkari Naukri 2022: यहां शिक्षकों के 20 हजार पदों पर होने जा रही भर्ती, जानें डिटेल


सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) का इंतजार खत्म होने जा रहा है। असम में शिक्षकों के पदों पर बंपर भर्तियां होने वाली है। असम के शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार इस साल 10 मई तक राज्य में कम से कम 20,000 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए प्रतिबद्ध है। पेगू ने कहा, ”राज्य सरकार 20,000 शिक्षकों की नियुक्ति करेगी और यह राज्य सरकार के ‘मिशन 1 लाख नौकरियों’ अभियान के तहत है।” मंत्री ने बताया कि सभी पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिए गए हैं और मेरिट लिस्ट जारी होते ही नियुक्तियां शुरू हो जाएंगी।

पेगु ने कहा, “विभिन्न स्तरों में रिक्तियां हैं – निम्न प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और स्नातकोत्तर शिक्षक, सहायक शिक्षक और कुल मिलाकर यह संख्या लगभग 20,000 है। हमने इन सभी पदों के लिए विज्ञापन जारी किए हैं। अब निम्न प्राथमिक के शिक्षकों के लिए दस्तावेज़ सत्यापन, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक चल रहा है। एक बार यह पूरा हो जाने के बाद, मेरिट सूची सामने आएगी और सरकार नियुक्ति देना शुरू कर देगी। यह असम सरकार के ‘मिशन 1 लाख नौकरियों’ अभियान के तहत है और इसे इस साल 10 मई तक पूरा कर लिया जाएगा।”

केंद्र द्वारा 2020 में तय की गई नई शिक्षा नीति के बारे में बात करते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार ने इसे लागू करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा, “हमने राज्य में नई शिक्षा नीति का कार्यान्वयन पहले ही शुरू कर दिया है। नई शिक्षा नीति एक नई शिक्षा प्रणाली का एक व्यापक ढांचा है जिसके तहत हमने पहले ही अधिसूचित किया है कि हमारा स्कूल शिक्षा निदेशालय प्रारंभिक और माध्यमिक दो स्कूली शिक्षा का होगा। 2022-23 से हम 11वीं और 12वीं कक्षा को कॉलेजों से अलग करना शुरू कर देंगे और कॉलेज केवल डिग्री और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए ही होंगे।”

उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने प्री-प्राइमरी शिक्षा के लिए समाज कल्याण, शिक्षा, स्वास्थ्य, आदिवासी मामलों के विभाग की एक कमेटी गठित की है, जो प्री-प्राइमरी स्तर के छात्रों की शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य और पोषण की देखभाल करेगी।

Source link

Enable Notifications OK No thanks