Sawan Somwar 2022 Live Updates: आज सावन का पहला सोमवार व्रत, जानिए पूजा विधि और महत्व


11:55 AM, 18-Jul-2022

सावन सोमवार पर शिव मंत्र जप के नियम

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन सोमवार के दिन व्रत, पूजा और मंत्रों का जाप करना बहुत ही शुभ फलदायी होता है। सावन सोमवार के दिन जब भी शिवलिंग पर जलाभिषेक करें तब शिव मंत्रों का उच्चारण अवश्य करें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि मंत्रों के जाप बहुत ही सावधानी से करें। ॐ नमः शिवाय बहुत चमत्कारी मंत्र है, इस मंत्र का जप पूरे भक्ति-भाव और शुद्धता के साथ निर्मल भाव से करना चाहिए। इस मंत्र का जाप कम से कम 108 बार हर दिन रुद्राक्ष की माला से करना चाहिए,क्योंकि रुद्राक्ष भगवान  शिव को अति प्रिय है। जप हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके करना चाहिए। शिव के ‘ॐ नम: शिवाय’ मंत्र का जाप कहीं भी और किसी भी समय किया जाता है। लेकिन यदि आप बिल्व वृक्ष के नीचे,पवित्र नदी के किनारे या शिव मंदिर में इस मंत्र का जप करेंगे तो उसका फल सबसे उत्तम प्राप्त होगा। इस मंत्र का जाप करने से धन की प्राप्ति, संतान की प्राप्ति और शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है एवं इस मंत्र के जाप से सभी कष्ट और दुःख दूर हो जाते हैं।

11:50 AM, 18-Jul-2022

कब-कब है सावन सोमवार व्रत

आज सावन महीने का पहला सोमवार व्रत है। सुबह से ही सभी शिव मंदिरों में शिव भक्तों की भारी भीड़ एकत्रित है। इस वर्ष सावन महीने में कुल मिलाकर चार सोमवार व्रत आएंगे।

सावन का पहला सोमवार- 18 जुलाई

सावन का दूसरा व्रत सोमवार- 25 जुलाई 

सोमवार सावन का तीसरा व्रत सोमवार- 01 अगस्त

सोमवार सावन का चौथा व्रत सोमवार- 08 अगस्त 

11:46 AM, 18-Jul-2022

सावन सोमवार पूजा विधि

पूरे सावन महीने में पड़ने वाले सभी सोमवार का विशेष महत्व होता है। इस दिन विशेष रूप से भोलेनाथ का जलाभिषेक किया जाता है और विधि विधान के साथ पूजा-अर्चना की जाती है। आइए जानते हैं सावन सोमवार पूजा की पूरी विधि…

  • सोलह सोमवार व्रत का पालन करना बहुत आसान है। शुद्ध मन और भक्ति के साथ 16 सोमवार तक व्रत का पालन करने का संकल्प लेना चाहिए।
  • ब्रह्ममुहूर्त में उठकर स्नानादि से निवृत्त होकर व्रत का संकल्प लें और पूजा की सामग्री एकत्रित करें।
  • व्रत का संकल्प लेने के लिए हाथ में पान का पत्ता, सुपारी, जल, अक्षत और कुछ सिक्के लेकर शिव जी का इस मंत्र से आह्वान करें- ॐ  शिवशंकरमीशानं द्वादशार्द्धं त्रिलोचनम्। उमासहितं देवं शिवं आवाहयाम्यहम्॥
  • भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए 16 सोमवार का पूजन प्रदोषकाल में किया जाता है। 
  • यदि आप घर में शिवलिंग पूजन कर रहे हैं तो शिवलिंग को तांबे के पात्र में रखें और गंगाजल में गाय का दूध मिलकर अभिषेक करें। 
  • भगवान भोलेनाथ को ॐ नमः शिवाय जाप के साथ पंचामृत अर्पित करें। 
  • फिर भगवान भोलेनाथ को सफेद चंदन लगाएं।
  • उपरोक्त दी गईं सोलह सोमवार की पूजन सामग्री भोलेनाथ और माता पार्वती को अर्पित करें। 
  • धूप, दीप लगाकर सोमवार व्रत की कथा पढ़ें।
  • सोलह सोमवार व्रत में भगवान भोलेनाथ को पंजीरी या चूरमे का भोग लगाएं। 

11:29 AM, 18-Jul-2022

Sawan Somwar 2022 Live Updates: आज सावन का पहला सोमवार व्रत, जानिए पूजा विधि और महत्व

सावन का पवित्र महीना चल रहा है और आज सावन सोमवार का पहला व्रत है। हिंदू धर्म में सावन माह का विशेष महत्व होता है। सावन सोमवार पर व्रत और शिव-पार्वती पूजा का विशेष महत्व होता है। इस दिन खाततौर पर सुहागिन और अविवाहित कन्याएं व्रत रखते हुए भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की विशेष रूप से पूजा-आराधना करती हैं। मान्यता है सावन सोमवार का व्रत रखने और इस दिन शिव उपासना करने पर सभी तरह की मनोकामनाएं जल्द से जल्द पूरी हो जाती है। सावन का यह महीना 12 अगस्त तक चलेगा। 

 



Source link

Enable Notifications OK No thanks