एसबीआई क्लर्क भर्ती नोटिफिकेशन जल्द हो सकती है जारी, यहां देखें कैसे करें तैयारी


बैंक नौकरी की तैयारी कर रहे छात्र बेसब्री से एसबीआई क्लर्क और एसबीआई पीओ भर्ती 2022 का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जल्द-से जल्द नोटिफिकेशन जारी की जाएगी. एसबीआई के ट्रेंड के अनुसार, एसबीआई क्लर्क भर्ती का नोटिफिकेशन हर साल जनवरी से अप्रैल के बीच जारी होता है. इस साल भी उम्मीद की जा रही है कि एसबीआई क्लर्क भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन अप्रैल महीने में जारी होगा. जबकि एसबीआई क्लर्क भर्ती प्रारंभिक परीक्षा 2022 का आयोजन जून-जुलाई के बीच होने के आसार हैं. हालांकि अभी तक क्लर्क नोटिफिकेश जारी नहीं हुआ है. लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही एसबीआई क्लर्क भर्ती नोटिफिकेशन जारी करेगा. 

SBI क्लर्क परीक्षा पैटर्न
आपको बता दें कि यह परीक्षा दो चरणों में कराई जाती है. सबसे पहले उम्मीदवारों को प्रीलिम्स परीक्षा देनी होगी. प्रीलिम्स में सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवार मेंस परीक्षा देने के लिए पात्र होंगे. ध्यान रहे कि एसबीआई क्लर्क की परीक्षा में इंटरव्यू राउंड नहीं होता है.

प्रीलिम्स परीक्षा
एसबीआई क्लर्क की प्रीलिम्स परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं. प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होता है यानी कुल 100 अंक का पेपर तैयार किया जाता है. इसमें इंग्लिश लैंग्वेज से 30 प्रश्न, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड (QA) से 35 सवाल और रीजनिंग एबिलिटी से 35 सवाल पूछे जाते हैं. इस परीक्षा में उम्मीदवारों को 60 मिनट का समय मिलता है.

मेंस परीक्षा
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया क्लर्क की प्रीलिम्स परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा में शामिल होना होता है. मेंस परीक्षा में 4 विषय शामिल होते हैं. इसमें रीजनिंग एंड कंप्यूटर एप्टिट्यूड से 50 प्रश्न होते हैं और इस विषय से 60 अंकों का प्रश्न पूछा जाता है. इंग्लिश विषय से 40 प्रश्न पूछे जाते हैं और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है. क्यू ए से 50 प्रश्न 50 अंकों के पूछे जाते हैं और फाइनेंशियल अवेयरनेस विषय से भी 50 प्रश्न पूछे जाते हैं. ऐसे में मेंस परीक्षा में कुल 190 प्रश्न पूछे जाते हैं और यह पेपर फुल 200 अंक का होता है. बता दें कि यह परीक्षा 2 घंटे 40 मिनट की होती है. 

शैक्षिक योग्यता
किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट छात्र या फिर फाइनल ईयर/सेमेस्टर स्टूडेंट्स एसबीआई क्लर्क भर्ती 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

आयु सीमा
एसबीआई क्लर्क भर्ती 2022 के लिए उम्मीदवारों की आयु कम से कम 20 साल और अधिकतम 28 साल होनी चाहिए.

​​दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज में शामिल हुआ IIT खड़गपुर​, जानें पिछली ​बार मिली थी कौन सी रैंक

​UPSC CISF AC 2022 परिणाम जारी, यहां करें चेक

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Enable Notifications OK No thanks