SBI ने शॉर्ट टर्म टेन्योर के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें बढ़ाईं। अधिक जानिए


एसबीआई सावधि जमा ब्याज दर: भारतीय स्टेट बैंक ने अपने खाताधारक के लिए सावधि जमा (एफडी) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी को अधिसूचित किया है, जिसके कुछ दिनों बाद एचडीएफसी बैंक ने इसी तरह का कदम उठाया था। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, छोटी अवधि के लिए जमा पर बढ़ोतरी की गई है। यह आरबीआई द्वारा अपनी रेपो दरों को अपरिवर्तित रखने के महीनों बाद आया है। भारतीय स्टेट बैंक या एसबीआई ने लंबे अंतराल के बाद सावधि जमा पर ब्याज में इस बढ़ोतरी की घोषणा की है। नवीनतम परिवर्तन की घोषणा बैंक की वेबसाइट पर एक चार्ट के माध्यम से की गई, जो सावधि जमा के लिए सभी योजनाओं को प्रदर्शित करता है।

एसबीआई एफडी ब्याज दर वृद्धि- विवरण

भारतीय स्टेट बैंक, जो देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक ऋणदाता है, ने अपनी वेबसाइट पर घोषणा की कि उसके एफडी के लिए ब्याज की नई दरें 2 करोड़ रुपये से कम जमा के लिए लागू होंगी। यह एक वर्ष से दो वर्ष से कम अवधि के लिए जमा के लिए किया जाना है। दरों में 10 आधार अंक या 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

एसबीआई एफडी ब्याज दर में बढ़ोतरी के बाद, आम जनता को 2 करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा पर 5 प्रतिशत से 5.10 प्रतिशत का रिटर्न मिलेगा। दूसरी ओर, वरिष्ठ नागरिकों को इसके लिए 5.6 प्रतिशत मिलेगा, जो पहले 5.5 प्रतिशत था। दरों में बढ़ोतरी 15 जनवरी, शनिवार से लागू हो गई है। सार्वजनिक ऋणदाता की वेबसाइट के अनुसार, पिछली बार ब्याज दरों को पिछले साल 8 जनवरी को संशोधित किया गया था।

हालांकि, पिछले साल दिसंबर में, भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी वेबसाइट पर अपनी आधार दरों में 10 बीपीएस या 0.10 प्रतिशत की वृद्धि की सूचना दी थी। 15 दिसंबर 2021 से 7.55 फीसदी सालाना की नई आधार दर लागू हो गई। आधार दर, उधारकर्ताओं के लिए संदर्भ दर के रूप में कार्य करने के अलावा, अर्थव्यवस्था में ब्याज की समग्र दर को भी इंगित करता है। इसलिए, यह कहा जा सकता है कि कम ब्याज दरों का शासन समाप्त हो रहा है।

बढ़ती ब्याज दरें जमाकर्ताओं के लिए अच्छी खबर के रूप में आने की संभावना है, जो लगभग 20 वर्षों से सबसे कम ब्याज दरों में से एक अर्जित कर रहे हैं। यदि आधार दर में और वृद्धि होती है, तो हमें आगे ब्याज दरों में कुछ और वृद्धि देखने को मिल सकती है।

एसबीआई की एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी एचडीएफसी बैंक की तरह ही है। यह इस बात का भी संकेत है कि बैंक धीरे-धीरे सावधि जमा पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी के रुझान में आ रहे हैं।

निजी क्षेत्र के ऋणदाता एचडीएफसी बैंक ने हाल ही में एक अद्यतन में, सावधि और आवर्ती जमा पर अपनी ब्याज दरों में संशोधन किया है, जो कि 2 करोड़ रुपये से कम है। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, नई दरें 12 जनवरी, 2022 से प्रभावी हैं। एचडीएफसी बैंक ने कहा कि उसने दो साल से अधिक परिपक्वता वाली जमाओं की ब्याज दरों में 5-10 आधार अंकों की वृद्धि की है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks