SBI Vs HDFC Bank Vs ICICI Bank Vs Post Office: जानें कहां मिलेगा आरडी पर सबसे बेहतर रिटर्न, चेक करें रेट्स


नई दिल्ली. अगर आप अपने निवेश पर कोई जोखिम नहीं लेना चाहते तो फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के साथ-साथ रेकरिंग डिपॉजिट (RD) में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं. अगर आप एकमुश्त रकम के साथ निवेश करना चाहते हैं, तो एफडी में पैसा लगा सकते हैं. अगर आप हर महीने अपने इनकम के आधार पर निवेश करना चाहते हैं तो रेकरिंग डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं.

क्या होता है रेकरिंग डिपॉजिट
रेकरिंग डिपॉजिट के तहत जमाकर्ता को अपनी इनकम की एक निश्चित राशि हर महीने एक निश्चित अवधि के लिए जमा करनी होती है. मैच्योरिटी के बाद जमाकर्ता को रिटर्न के रूप में मूलधन के साथ ब्याज की रकम भी मिलती है.

ये भी पढ़ें- कहां पैसा रखना ज्यादा फायदेमंद? SBI की एफडी या पोस्ट ऑफिस का टाइम डिपॉजिट

एसबीआई RD की ब्याज दर
गुडरिटर्न वेबसाइट के मुताबिक, एसबीआई में आरडी पर ब्याज न्यूनतम 12 महीने और अधिकतम 120 महीनों के लिए एफडी दरों के समान हैं. एसबीआई 5 साल या उससे ज्यादा की मैच्योरिटी पर 5.50 फीसदी ब्याज दे रहा है. 3 से 5 साल अवधि वाले रेकरिंग डिपॉजिट पर 5.45 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

पोस्ट ऑफिस RD की ब्याज दर
पोस्ट ऑफिस की आरडी पर 5 साल (60 महीने) की अवधि के लिए 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. चालू वित्त वर्ष के जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए यह ब्याज दर निर्धारित है. अगर आप आरडी का समय बढ़ाना चाहते हैं तो आप संबंधित पोस्ट ऑफिस में आवेदन जमा कर इसे और 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं.

एचडीएफसी बैंक RD की ब्याज दर
एचडीएफसी बैंक में रेकरिंग डिपॉजिट सुविधा 6 महीने से लेकर 120 महीने तक की अवधि के लिए उपलब्ध है. रेकरिंग डिपॉजिट पर एचडीएफसी बैंक 3.75 फीसदी से 5.75 फीसदी तक ब्याज देता हैं. यह बैंक 5 साल की अवधि के लिए आरडी पर 6.70 फीसदी ब्याज देता है.

ये भी पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए अच्‍छी खबर, बैंक ने एफडी की ब्‍याज दरों में किया इजाफा, देखिए डिटेल्‍स

आईसीआईसीआई बैंक RD की ब्याज दर
आईसीआईसीआई बैंक 6 महीने से 10 साल तक आरडी की सुविधा प्रदान करता है. बैंक 3 से 5 साल की अवधि के रेकरिंग डिपॉजिट के लिए 5.70 फीसदी ब्याज देता है. इस बैंक में 5 साल से ऊपर के आरडी के लिए 5.75 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

Tags: Bank FD, FD Rates, Fixed deposits, Hdfc bank, ICICI bank, Post Office, Sbi

image Source

Enable Notifications OK No thanks