Scholarship Scheme: ब्रिटिश काउंसिल ने भारतीय छात्रों और शिक्षकों के लिए निकाली स्कॉलरशिप, यहां चेक करें डिटेल्स


ब्रिटिश काउंसिल ने एकेडमिक ईयर 2022-23 के लिए अलग-अलग फील्ड में स्टडी के लिए भारतीयों के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन (PG)स्कॉलरशिप के एक नए सेट की घोषणा की है। काउंसिल ने यूके सरकार के ग्रेट ब्रिटेन कैंपेन (GREAT Britain Campaign) के सहयोग से और यूके के विश्वविद्यालयों के साथ पार्टनरशिप में बिजनेस, फाइनेंस, डिजाइन, मार्केटिंग जैसे विभिन्न विषयों में यूके के 16 विश्वविद्यालयों में भारत के छात्रों के लिए 20 ग्रेट स्कॉलरशिप (GREAT scholarship) की घोषणा की।

इसके अलावा जो भारतीय छात्र ब्रिटेन में ह्यूमन राइट्स, क्रिमिनल जस्टिस और कमर्शियल लॉ जैसे विषय पढ़ना चाहते हैं उनके लिए लॉ एंड जस्टिस से संबंधित 7 ग्रेट स्कॉलरशिप उपलब्ध है। छात्रवृत्ति के लिए योग्यता या भाग लेने वाले यूके विश्वविद्यालयों की पूरी लिस्ट, उपलब्ध कोर्स और विश्वविद्यालय-विशिष्ट डेडलाइन सहित अन्य जानकारी के लिए, उम्मीदवार britishcouncil.in/study-uk/scholarships/great-scholarships पर जा सकते हैं।

इसके अलावा, ब्रिटिश काउंसिल ने भारत के अंग्रेजी शिक्षकों के लिए भी अंग्रेजी भाषा शिक्षण में पोस्ट ग्रेजुएट के लिए यूके के 2 विश्वविद्यालयों में पढ़ाई के लिए 6 फुली फंडेड स्कॉलरशिप की भी घोषणा की है। यह अवसर भारत में प्राथमिक या माध्यमिक सरकारी स्कूलों में या उनके साथ काम करने वाले अंग्रेजी शिक्षकों के लिए मान्य है।

6 स्कॉलरशिप में से 3 स्कॉलरशिप को लीड्स विश्वविद्यालय में फेस-टू-फेस/फुलटाइम एमए प्रोग्राम के लिए पेश किया जा रहा है। अन्य 3 स्कॉलरशिप, स्टर्लिंग विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित ऑनलाइन/पार्ट टाइम एमएससी कार्यक्रम के लिए हैं, जिसमें कार्यक्रम के हिस्से के रूप में विश्वविद्यालय में दो सप्ताह की फुली फंडेड रेजिडेंशियल यात्रा शामिल होगी।

आवेदकों को अपना आवेदन करने से पहले विश्वविद्यालय से एक ऑफर प्राप्त करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार britishcouncil.in/programmes/english/scholarships-english-teachers-india पर जा सकते हैं।

Study Abroad: इन स्कॉरशिप की मदद से कर सकते हैं विदेश में मुफ्त पढ़ाई

Source link

Enable Notifications OK No thanks