World Kidney Day: जानें क्यों मनाया जाता है 10 मार्च को वर्ल्ड किडनी डे और क्या है इसका महत्व


10 मार्च को पूरा विश्व ‘वर्ल्ड किडनी डे’ (World Kidney Day 2022) मनाता है ताकि विभिन्न किडनी रोगों के बारे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाई जा सके और ये बताया जा सके कि किडनी किसी के जीवन को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। मानव शरीर को ठीक से काम करने के लिए किडनी की आवश्यकता होती है और स्वस्थ किडनी के बिना सबसे आसान काम भी एक बेहद मुश्किल काम बन जाता है। इसी कारण किडनी हेल्थ के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिन यानी 10 मार्च दुनिया भर में सैकड़ों कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसमें अन्य चीजों के अलावा पब्लिक स्क्रीनिंग, सेमिनार और मैराथन जैसी चीजें शामिल हैं। इसका लक्ष्य किडनी के हेल्थ के बारे में जागरूकता बढ़ाना है और लोगों को ये बताना है कि वे कैसे एक रोग मुक्त जीवन जी सकते हैं।

वर्ल्ड किडनी डे का इतिहास (World Kidney Day History)
किडनी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 2006 में विश्व किडनी दिवस (World kidney day) मनाने की घोषणा की गई थी। इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी (ISN) और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ किडनी फाउंडेशन (IFKF) ने इस दिन को महत्वपूर्ण बनाने के लिए सहयोग किया जो किडनी हेल्थ (Kidney Health) के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वैश्विक अभियान के रूप में काम करता है।

यह दिन किडनी की बीमारियों की व्यापकता और किडनी के हेल्थ को बनाए रखने के महत्व पर भी प्रकाश डालता है। दिन के अन्य लक्ष्यों में क्रोनिक किडनी रोग (CKD) और सभी मधुमेह और उच्च रक्तचाप के रोगियों की स्क्रीनिंग के महत्व पर जोर देना और व्यवस्थित सीकेडी (CKD) को प्रोत्साहित करना भी शामिल है।

वर्ल्ड किडनी डे पर सभी सरकारों को कार्रवाई करने और अतिरिक्त किडनी स्क्रीनिंग, प्रयोगशाला मूल्यों और अस्पताल में भर्ती दरों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है यदि लक्ष्य पूरे नहीं होते हैं तो प्रतिपूर्ति सकारात्मक या नकारात्मक रूप से प्रभावित होती है। इस वर्ष की थीम (World Kidney Day Theme) किडनी की बीमारी की देखभाल के परिणामों को सुधार के रूप में दर्शाती है ताकि रोगी अपने जीवन में भरपूर रूप से भाग लेना जारी रख सकें। ये विषय इस बात पर भी जोर देता है कि प्रयोगशाला के लक्ष्यों को पूरा करने और प्रोटोकॉल का पालन करने का मतलब यह नहीं है कि रोगी की ठीक से देखभाल की जा रही है।

Interesting Facts about Indian Rivers: भारतीय नदियों की रोचक बातें

Source link

Enable Notifications OK No thanks