देखें: स्टनिंग ड्रोन, लेजर शो – बीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए पहली बार


देखें: स्टनिंग ड्रोन, लेजर शो - बीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए पहली बार

बीटिंग रिट्रीट समारोह इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह के अंत का प्रतीक होगा।

नई दिल्ली:

इस साल के बीटिंग रिट्रीट समारोह में पहली बार लेजर शो और बैकग्राउंड म्यूजिक वाला ड्रोन शो होगा। यह समारोह इस साल के गणतंत्र दिवस समारोह के अंत का प्रतीक होगा जो 23 जनवरी को शुरू हुआ था। यह भी पहली बार होगा कि उत्तर और दक्षिण ब्लॉक के पैरापेट में भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक लेजर प्रोजेक्शन मैपिंग शो होगा।

73वें गणतंत्र दिवस की शाम राष्ट्रपति भवन के पास मंगलवार की शाम सैकड़ों ड्रोन ने अलग-अलग रूप धारण किए। रायसीना हिल के दृश्य ड्रोन की भीड़ द्वारा कई जटिल और आश्चर्यजनक संरचनाओं को दिखाते हैं जो प्रकाश करते हैं और रंग भी बदलते हैं। पैरापेट पर प्रक्षेपित लेज़र पृष्ठभूमि में संगीत और कथन के साथ कलाकृति और चलते-फिरते दृश्य दिखाते हैं।

विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए रिहर्सल के हिस्से के रूप में कुल 1,000 “मेड इन इंडिया” ड्रोन ने अलग-अलग फॉर्मेशन बनाए।

ड्रोन शो का उद्देश्य दिल्ली स्थित स्टार्टअप को प्रोत्साहित करना है, और भारत इस तरह के पैमाने पर प्रदर्शन करने वाला चौथा देश बन जाएगा, समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया था।

इसने रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा, “आईआईटी-दिल्ली के स्टार्ट-अप को प्रोत्साहित करने के लिए, बीटिंग रिट्रीट इवेंट के दौरान पहली बार 1000 ड्रोन प्रदर्शन करेंगे। चीन, रूस और यूके के बाद, भारत ड्रोन शो करने वाला चौथा देश होगा।” स्रोत।

इससे पहले रक्षा मंत्रालय ने बीटिंग रिट्रीट समारोह में देशभक्ति गीत “ऐ मेरे वतन के लोगो” को “इसे और अधिक भारतीय बनाने” के प्रयास में शामिल किया था।

भारतीय रक्षा अधिकारियों द्वारा साझा किए गए समारोह के विवरण के अनुसार भजन एबाइड विद मी को कार्यक्रम से हटा दिया गया है।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks