आ गई सेल्फ ड्राइविंग कार, अलग हो सकती है स्टीयरिंग, 2023 तक हो सकती है लॉन्च


हाइलाइट्स

यह कार आठ लाइट डिटेक्शन सेंसर और 12 कैमरों के साथ आती है.
इससे बिना किसी ड्राइवर की मदद से कार को चलाया जा सकता है.
इन्हें रोबो टैक्सी सर्विस के रूप में तैनात किया जा सकता है.

नई दिल्ली. भविष्य में आने वाली कारों में स्टीयरिंग व्हील एक ऑप्शनल एक्सेसरी बन सकती है, जिससे आप हाथों को बिना कष्ट दिए अपनी कार को आसानी से चला सकते हैं. हाल ही में चीन की टेक कंपनी Baidu अपनी पहली ऑटोमैटिक कार से पर्दा उठाया है. इस कार में स्टीयरिंग दी गई है, जिसे आप हटा भी सकते हैं.

कंपनी का दावा है कि यह कार आठ लाइट डिटेक्शन सेंसर और 12 कैमरों के साथ आती है. इससे बिना किसी ड्राइवर की मदद से कार को चलाया जा सकता है. अगले साल तक चीन में इन कारों को उतार दिया जाएगा. इन्हें रोबो टैक्सी सर्विस के रूप में तैनात किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! Maruti ने उठाया नई Grand Vitara से पर्दा, खूबियों से भरपूरी है ये SUV

कम होगी कीमत?
ऑटोमैटिक वाहन एक रियलटी बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. हालांकि, इन्हें अभी बहुत सारे सुरक्षा नियमों से गुजरना होगा. सड़क सुरक्षा नियम हर देश में अलग होते हैं. इसके अलावा इनकी ज्यादा कीमत भी एक चुनौती है. Baidu का दावा है कि इसके मॉडल के लिए प्रति यूनिट कीमत लगभग 37,000 डॉलर यानी करीब 30 लाख रुपये हो सकती है. पिछली जनरेशन के मॉडल की कीमत का लगभग आधी है.

ये भी पढ़ें- Citroen C3 भारत में लॉन्च, टाटा पंच और किआ सोनेट को देगी टक्कर, कीमत सिर्फ ₹5.70 लाख से शुरू

सुरक्षा नियमों को पूरा कर पाएंगे ऑटोमेटिक वाहन?
सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या ऑटोमैटिक वाहन चीन में सुरक्षा नियमों को पूरा कर पाएंगे? दुनिया भर में इस टेक्नोलॉजी पर विश्वास नहीं करने वाले और आलोचकों ने सेल्फ-ड्राइविंग वाहनों पर अब तक पूरी तरह भरोसा नहीं दिखाया है. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क सहित इन तकनीकों का समर्थन करने वालों को विश्वास है कि इस क्षेत्र में नए विकास यह सुनिश्चित करेंगे कि सड़कों पर मानवीय त्रुटियों की किसी भी संभावना को नकारा जा सके. इस संबंध में तेजी से काम करने वाली कंपनियों की तेजी से बढ़ती संख्या यह भी दिखाती है कि ऑटोमैटिक वाहन आने वाले वर्षों में दुनिया भर की सड़कों पर नजर आएंगे.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News

image Source

Enable Notifications OK No thanks