Stock Market : बढ़त पर खुला बाजार, सेंसेक्‍स-निफ्टी में तेजी लेकिन निवेशक फूंक-फूंककर बढ़ा रहे कदम


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने मंगलवार को कारोबार की शुरुआत हरे निशान में खुलकर की और निवेशक भी खरीदारी की ओर देख रहे. बावजूद इसके पिछली गिरावट का असर अब भी दिख रहा, जिससे निवेशक फूंक-फूंककर बाजार में आगे कदम बढ़ा रहे हैं.

सेंसेक्‍स ने सुबह कारोबार की शुरुआत 215 अंकों की तेज बढ़त के साथ 57,382 पर खुलकर की, जबकि निफ्टी ने भी 85 अंकों की उछाल के साथ 17,259 पर खुलकर कारोबार शुरू किया. हालांकि, निवेशकों में बैठा डर एक बार फिर बाहर आ गया और उन्‍होंने मुनाफावसूली शुरू कर दी. जल्‍द ही बाजार लाल निशान में दिखने लगा लेकिन फिर संभलकर सेंसेक्‍स 35 अंकों की बढ़त के साथ 57,202 पर और निफ्टी 28 अंक चढ़कर 17,202 पर कारोबार करने लगा.

ये भी पढ़ें – फुटवियर बनाने वाली ये कंपनी अगले महीने ला सकती है अपना आईपीओ, पढ़ें डिटेल्स

निवेशक आज यहां लगा रहे दांव
शुरुआती कारोबार में निवेशकों ने Grasim Industries, Eicher Motors, Bajaj Auto, Bajaj Finserv और Apollo Hospitals जैसे शेयरों पर जमकर पैसे लगाए. खरीदारी से इन कंपनियों के स्‍टॉक टॉप गेनर की सूची में आ गए. दूसरी ओर, HDFC Bank, HDFC, Infosys और Bharti Airtel के शेयरों में आज भी बिकवाली हावी रही और बड़ी गिरावट के साथ ये स्‍टॉक टॉप लूजर की श्रेणी में चले गए.

निफ्टी का मेटल इंडेक्‍स आज 1 फीसदी बढ़त पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप में भी 0.97 फीसदी तक तेजी दिख रही है. बीएसई पर Ultratech Cement, Bajaj Twins, Tata Steel, L&T, HUL, Axis Bank और Titan के शेयरों में 1 से 1.5 फीसदी तक उछाल दिख रहा है. सेक्‍टरवार देखें तो ऑटो, सरकारी बैंक और ऊर्जा क्षेत्र के स्‍टॉक में आज 0.9 फीसदी तक तेजी दिख रही.

ये भी पढ़ें – Investment Tips : IPO में पैसे लगाने से पहले इन गलतियों से बचें खुदरा निवेशक, कैसे पहचानें कमाऊ स्‍टॉक

एशियाई बाजारों में लौटी रौनक
एशिया के अधिकतर बाजार मंगलवार सुबह हरे निशान पर खुले. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.26 फीसदी बढ़त पर कारोबार कर रहा, जबकि जापान का निक्‍केई भी 0.45 फीसदी उछाल पर टिका हुआ है. ताइवान में 0.91 फीसदी तो दक्षिण कोरिया में 1.12 फीसदी की तेजी दिख रही है. हालांकि, हांगकांग 1.92 और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.11 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहे थे. चीन के बाजारों में गिरावट का प्रमुख कारण कोरोना संक्रमण बढ़ने की वजह से लगाया गया लॉकडाउन है.

Tags: BSE Sensex, Investment, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks