Shabaash Mithu Day 1 Collection: क्रिकेट पर बनी एक और फिल्म धड़ाम, तापसी की मेहनत का ये हुआ बॉक्स ऑफिस पर अंजाम


पहले ‘83’, फिर ‘जर्सी’ और अब ‘शाबाश मिथु’, हिंदी फिल्मों के दर्शकों को क्रिकेट पर बनी फिल्में बिल्कुल पसंद नहीं आ रहीं। इसकी एक वजह देश में होने लगे बेइंतहा क्रिकेट मैचों को तो माना जा ही रहा है, फिल्म ट्रेड में बहस इस बात पर भी होने लगी है कि क्या वाकई क्रिकेट अब दर्शकों का पसंदीदा खेल रह भी गया है या फिर ये सिर्फ ऑन लाइन बेटिंग का जरिया बन चुका है। फिल्म ‘शाबाश मिथु’ की पहले दिन की ओपनिंग के आंकड़े इस बात के गवाह हैं कि दर्शकों की पसंद लगातार बदल रही है और फिल्म को रिलीज करने वाली कंपनी वॉयकॉम18 जैसी दिग्गज कंपनी हो तो भी अगर फिल्म की मार्केटिंग व प्रचार ढंग से ना किया गया हो तो फिल्म देखने लोग पहुंचते नहीं हैं।

रूढ़ियों से बगावत की कहानी

फिल्म ‘शाबाश मिथु’ एक दक्षिण भारतीय पारंपरिक परिवार में पैदा हुई बेटी की रूढ़ियों से बगावत की कहानी है। फिल्म का प्रचार मिताली राज की बायोपिक के तौर पर किया गया। जिन मिताली राज का नाम ही इस फिल्म के चलते लोगों ने पहली बार सुना हो, वे भला ये फिल्म देखने कैसे और क्यों आएंगे, इस पर फिल्म बनाने वाली कंपनी ने शायद ही विचार किया हो। फिल्म एक भरतनाट्यम छात्रा के जीवन में संयोग से आए क्रिकेट का किस्सा भी हो सकती थी और भी तमाम सारे मिताली राज के जीवन के हैं, जिन्हें इस फिल्म के प्रचार के केंद्रबिंदु में रखा जा सकता था। लेकिन, वॉयकॉम 18 के सीओओ, तापसी पन्नू और मिताली राज ने इंडिया टूर में कैमरे पूरे समय खुद पर ही बनाए रखे।

30 करोड़ की लागत से बनी फिल्म

खराब मार्केटिंग का शिकार होती दिख रही करीब 30 करोड़ रुपये में बनी फिल्म ‘शाबाश मिथु’ का पहले दिन का कलेक्शन एक करोड़ रुपये तक भी नहीं पहुंचता दिख रहा। शुक्रवार की रात मिले शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक फिल्म ने पूरे देश में सिर्फ 80 लाख रुपये बॉक्स ऑफिस पर कमाए हैं। इसके साथ ही रिलीज हुई फिल्म ‘हिट द फर्स्ट केस’ का कलेक्शन इससे थोड़ा बेहतर और करीब 1.40 करोड़ रुपये रहा है। दोनों फिल्मों को मिली बेहद कमजोर ओपनिंग के चलते इन दोनों फिल्मों का बॉक्स ऑफिस भविष्य अभी से धुंधला दिखने लगा है।

ओटीटी हीरोइन बन चुकीं तापसी

तापसी पन्नू फिल्म ‘शाबाश मिथु’ की नायिका हैं और इसमें कोई दूसरा दमदार कलाकार विजय राज के सिवा है नहीं। और, तापसी पन्नू की पिछली पांच फिल्में लगातार ओटीटी पर रिलीज होने से उनके प्रशंसक भी घर बैठे उन्हें देखने के आदी हो चुके हैं। क्रिकेट के शौकीनों ने थिएटर का रास्ता नहीं पकड़ा और तापसी पन्नू के प्रशंसकों को इस फिल्म के ओटीटी पर आने का इंतजार है। फिल्म ‘शाबाश मिथु’ के बॉक्स ऑफिस भविष्य की बस यही कहानी बनती दिख रही है। तापसी की पिछली थिएटर रिलीज फिल्म ‘थप्पड़’ रही थी जिसे पहले दिन 2.89 करोड़ रुपये की ओपनिंग मिली थी।

पिछली पांच फिल्मों की ओपनिंग

तापसी पन्नू की सिनेमाघरों में रिलीज हुई पिछली पांच फिल्मों की ओपनिंग इस प्रकार रही:

फिल्म                         ओपनिंग (करोड़ रुपये में)

थप्पड़ (2020)                  2.89

सांड की आंख (2019)       0.48

गेम ओवर (2019)             0.38

बदला (2019)                  5.04

मनमर्जियां (2018)            3.52



Source link

Enable Notifications OK No thanks