Shamshera Advance Booking: ‘शमशेरा’ के लिए चेन्नई, हैदराबाद से खुशखबरी, 10 बड़े शहरों में अब तक इतनी बिकी टिकटें


हिंदी सिनेमा के नंबर वन सितारे की पोजीशन के दावेदारों में सबसे आगे बने हुए अभिनेता रणबीर कपूर की साख का असली इम्तिहान होने में अब बस दो दिन ही बचे हैं। उनकी अगली फिल्म ‘शमशेरा’ देश के करीब साढ़े तीन हजार और विदेश के करीब एक हजार स्क्रीन्स पर शुक्रवार को रिलीज होने जा रही है। फिल्म की एडवांस बुकिंग की रफ्तार हालांकि अभी धीमी है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि फिल्म अगले दो दिन में एडवांस बुकिंग में कम से कम छह सात करोड़ रुपये तो खींच ही लेगी। इस बार यशराज फिल्म्स ने फिल्म प्रदर्शकों के साथ मुनाफे में बंटवारे की अपनी पुरानी शैली भी त्याग दी है और सिनेमाघरों के टिकटों के रेट तय करने का फैसला भी सिनेमाघर मालिकों पर ही छोड़ दिया है। बुधवार शाम तक देश के 40 शहरों के मिले एडवांस बुकिंग आंकड़ों के मुताबिक फिल्म ‘शमशेरा’ को सबसे ज्यादा प्यार दिल्ली और आसपास के इलाकों में मिल रहा है।

हिंदी सिनेमा के दर्शकों का प्यार रणबीर कपूर को हमेशा से मिलता आया है। उनकी फिल्मों की एडवांस बुकिंग से लेकर पहले दिन की कमाई भी ठीक ठाक होती रही है। फिल्म ही अगर खराब निकले तो अलग बात है नहीं तो रणबीर कपूर की फिल्मों को लेकर दर्शकों में उत्सुकता काफी रहती है। इस बार उनकी नई फिल्म ‘शमशेरा’ उनकी पिछली फिल्म ‘संजू’ के चार साल बाद रिलीज हो रही है। फिल्म के टीजर और ट्रेलर को हालांकि मिश्रित प्रतिक्रिया मिली हैं लेकिन यशराज फिल्म्स को लगता है कि कम से कम ये फिल्म उनका साल एक हिट फिल्म के साथ पूरा करके ही जाएगी।

यशराज फिल्म्स अपनी फिल्मों की रिलीज के समय काफी मोल तोल करता रहा है और इसी चक्कर में उनकी पिछली फिल्मों की एडवांस बुकिंग भी देरी से शुरू हुई। लेकिन, इस बार फिल्म ‘शमशेरा’ के लिए यशराज फिल्म्स ने टिकटों की कमाई में हिस्सेदारी पारंपरिक रूप से 60 और 40 फीसदी की ही रखी है। यही नहीं टिकटों की दरें तय करने में भी कंपनी ने इस बार अपनी कोई शर्त नहीं रखी है। इसी का नतीजा है कि सिंगल स्क्रीन में ‘शमशेरा’ की टिकटें 75 रुपये तक में मिल रही हैं जबकि मल्टीप्लेक्स में भी फिल्म के अधिकतम रेट पांच सौ रुपये से कम ही हैं। एडवांस बुकिंग के आंकड़े बुधवार तक कम होने की एक बड़ी वजह ये भी है।

देश के प्रमुख 40 शहरों से बुधवार शाम तक आए आंकड़ों के मुताबिक रणबीर कपूर, वाणी कपूर और संजय दत्त स्टारर फिल्म ‘शमशेरा’ की एडवांस बुकिंग दिल्ली व राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सबसे तेजी से हो रही है। बुधवार शाम तक फिल्म की करीब 4.50 करोड़ रुपये की टिकटें एडवांस बुकिंग में बिकने की सूचना प्रारंभिक आंकड़ों के हिसाब से मिल रही है और इसमें सबसे ज्यादा हिस्सा दिल्ली एनसीआर का करीब 50 लाख रुपये का बताया जा रहा है। दूसरे नंबर पर मुंबई वितरण क्षेत्र है, जहां इसकी करीब 40 लाख रुपये की टिकटें बिकी हैं। टिकट बिक्री के मामले में आमतौर पर तीसरा नंबर अहमदाबाद या बेंगलुरू का होता है लेकिन फिल्म ‘शमशेरा’ की तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा टिकटें हैदराबाद में करीब 25 लाख रुपये की बिक चुकी हैं। ये फिल्म हिंदी के अलावा तमिल और तेलुगू में भी रिलीज हो रही है।

एडवांस बुकिंग के मामले में फिल्म ‘शमशेरा’ की सबसे ज्यादा टिकटें बेचने वाले देश के 10 शहर इस प्रकार है:

 

शहर   टिकट बिक्री (लाख रुपये में)
दिल्ली एनसीआर  50
मुंबई  40
हैदराबाद   25
पुणे  15
बेंगलुरू   13
जयपुर 09
अहमदाबाद  08
कोलकाता  07
चेन्नई    06
लखनऊ 04



Source link

Enable Notifications OK No thanks